Create
Notifications
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team)


ABOUT
ABOUT

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम को जीतने की एक तरह से आदत लग चुकी है। जो सिलसिला काफी समय से चला आ रहा है। क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया हर प्रतियोगिता में जीत के आई है। जहां पर इस टीम ने हिस्सा लिया है। 


ऑस्ट्रेलिया टीम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया चलाती है। जिस तरह से भारतीय टीम को बीसीसीआई। बता दें कि इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया विश्व क्रिकेट में सबसे पुरानी टीम है। इन दोनों देशों के बीच क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मुकाबला खेला गया था। साथ ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने टी-20 इतिहास का पहला वनडे खेला था।


ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने हमेशा अपनी टीम को महत्व दिया है। जिसका नतीजा है की औसी टीम को विश्व क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है। ऑस्ट्रेलिया से भी ज्यादा किसी टीम ने टेस्ट और वनडे नहीं जीता है।


ऑस्ट्रेलिया टीम पांच बार विश्व कप जीत चुकी है। बता दें कि 1999, 2003 और 2007 में इस टीम ने लगातार 3 बार इस ट्रॅाफी को अपने नाम किया था। विश्व कप के इतिहास में औसी टीम 34 मैच तक पराजय रही थी। जिसका सिलसिला 2011 में जाकर रूका था। जब पाकिस्तान ने इस टीम को जीत का स्वाद चखाया था।


चैंपियंस ट्रॅाफी में भी ऑस्ट्रेलिया टीम का इतिहास कुछ ऐसा ही रहा था। जहां पर इस टीम ने दो बार इस प्रतियोगिता की ट्रॅाफी को अपने नाम किया था। 2006 औऱ 2009 में ऑस्ट्रेलिया लगातार दो बार ट्रॅाफी जीतने में कामयाब रही थी।  

 

टी-20 ही एक फॅार्मेट है जहां पर इस टीम को आज तक विश्वकप जीतने में सफल ना हो पाई। औसी टीम का अगला लक्ष्य 2020 विश्वकप होगा जहां पर यह टीम इस प्रतियोगिता को जीतने का पूरा प्रयास करेगी।


ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट विश्व भर में लोकप्रिय हैं। चाहे आप स्टीव वॅा की बात कर ले या फिर मिचेल जॉनसन की। कंगारू जहां भी जाते हैं। वहां पर अपना छाप छोड़ते हैं। ये टीम फिलहाल कोच जस्टिन लैंगर के निगरानी में प्रशिक्षण कर रही है।


ऑस्ट्रेलियन के दिग्गज क्रिकेटरों की शुरूआत सर डॅान ब्रेडमैन से हुई थी। जो आजतक चली आ रही है।


ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॅार्ड है। वो इस फॅर्मेट में 13,378 रन बना चुके हैं। वहीं शेन वॅार्न के नाम टेस्ट क्रिकेट 708 विकेट हैं। तेज गेंदबाज ग्लेन मेकग्रा के नाम वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। टी-20 फॅार्मेट में शेन वॅार्न के नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज रह चुके हैं। एडम गिलक्रिस्ट जैसे विश्व के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है। एक समय पर गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ओपनिंग जोड़ी ने विश्व क्रिकेट में कोहराम मचाया था। लेकिन हमने जिन क्रिकेटरों के बारे में बात की को वो अब संन्यास ले चुके हैं। जिसके बाद औसी टीम बैकफुट पर दिख रही है।

Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit