×
Advertisement
Ad

AUS vs IND, दूसरा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया के 326 के जवाब में दूसरे दिन स्टंप्स के समय भारत - 172/3

दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का रिपोर्ट

निशांत द्रविड़
Timeless
Advertisement
Ad

पर्थ टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने स्टंप्स के समय 69 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 172 का स्कोर बना लिया था। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रनों पर समाप्त हुई और इस तरह से भारतीय टीम फ़िलहाल मेजबानों से 154 रन पीछे है। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक लगाया और वह 82 रन बनाकर नाबाद थे। उनके साथ दूसरे दिन की समाप्ति के बाद भारतीय टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 51 रन बनाकर नाबाद थे।

पहला सत्र:

पर्थ टेस्ट के पहले दिन के स्कोर 277/6 से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रनों पर सिमटी। ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी चार विकेट 16 रनों के अंदर गँवा दिए। कप्तान टिम पेन ने 38 रनों की पारी खेली और पैट कमिंस (19) के साथ सातवें विकेट के लिए 59 रन जोड़े, लेकिन 310 के स्कोर पर पैट कमिंस के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने मेजबानों को ऑल आउट करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। मिचेल स्टार्क 6 और जोश हेज़लवुड खाता खोले बिना आउट हुए और नाथन लायन 9 न बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने चार और जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव एवं हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिए।

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और लंच के समय स्कोर तीन ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 6 था। मुरली विजय खाता खोले बिना मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट हुए।

Advertisement
Ad

दूसरा सत्र:

लंच के तुरंत बाद केएल राहुल सिर्फ दो रन बनाकर जोश हेज़लवुड की गेंद पर आउट हो गए। भारत का स्कोर छठे ओवर में 8/2 हो गया था, लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर टीम को संभाला और चाय तक टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी निभा ली थी और दूसरे सत्र के बाद स्कोर 32 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 70 था। लंच से चाय के बीच में भारत ने 29 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 62 रन बनाये। चाय के समय कोहली 37 और पुजारा 23 रन बनाकर नाबाद थे।

Advertisement
Ad

तीसरा सत्र:

तीसरे सत्र में भारतीय टीम ने 37 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 102 रन बनाये और स्टंप्स के समय स्कोर 69 ओवर में था। विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा (23) के साथ 74 रन जोड़े और चौथे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ दूसरे दिन की समाप्ति तक 90 रन जोड़ लिए थे। तीसरे सत्र में भारतीय टीम को एकमात्र झटका पुजारा के रूप में लगा, जिन्हें मिचेल स्टार्क ने आउट किया। हालाँकि उसके बाद कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया और भारतीय टीम को लड़खड़ाने नहीं दिया। 

दूसरे दिन भारत ने 69 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी से फ़िलहाल 154 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अभी तक मिचेल स्टार्क ने दो और जोश हेज़लवुड ने एक विकेट लिया है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कल विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए भारतीय टीम को पहली पारी में बढ़त दिला पाते हैं या नहीं?

Advertisement
Ad

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया: 326

भारत: 172/3 (विराट कोहली 82*, अजिंक्य रहाणे 51*, मिचेल स्टार्क 2/42)


ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Advertisement
Ad
AUS vs IND, तीसरा टेस्ट: 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 258/8
AUS vs IND, दूसरा टेस्ट: तीसरे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर - 132/4, बढ़त 175 रनों की हुई
AUS vs IND, दूसरा टेस्ट: 287 रनों के लक्ष्य के सामने चौथे दिन स्टंप्स के समय भारत - 112/5, पर्थ में हार लगभग तय
AUS vs IND, तीसरा टेस्ट: भारत ने पहली पारी 443/7 पर घोषित की, दूसरे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 8/0
AUS vs IND, पहला टेस्ट: मुश्किल लक्ष्य के सामने चौथे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 104/4, भारत के पास जीत का बेहतरीन मौका
AUS vs IND, चौथा सिडनी टेस्ट: भारत के 622 के जवाब में तीसरे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 236/6, फॉलोऑन का खतरा बरकरार 
AUS vs IND, तीसरा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया 151 रनों पर ढेर, 292 रनों की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में भारत की खराब शुरुआत
AUS vs IND, चौथा सिडनी टेस्ट: चेतेश्वर पुजारा का सीरीज में तीसरा शतक, पहले दिन के बाद भारत - 303/4
AUS vs IND, चौथा सिडनी टेस्ट: भारत 622/7 पारी घोषित, चेतेश्वर पुजारा के बाद ऋषभ पंत का भी शानदार शतक  
AUS vs IND, पहला टेस्ट: भारत की एडिलेड टेस्ट में 31 रनों से जीत, ऑस्ट्रेलिया में रच दिया इतिहास 
Add a Comment
Advertisement
Ad