×

Cricket Records: एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 9000 रन बनाने वाले 5 बड़े बल्लेबाज

एकदिवसीय क्रिकेट में लंबे समय तक बल्लेबाजी करना मुश्किल है

आदित्य
ANALYST
Modified 21 Jan 2020, 15:48 IST

विराट और रोहित
Advertisement
Ad

दुनियाभर के कई खिलाड़ियों ने पिछले सालों में एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है, लेकिन कुछ ही खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने 9000 वनडे रनों के आंकड़े को पार किया। 

वनडे क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज को यह आंकड़ा छूने में आसानी होती है क्योंकि उन्हें दूसरे बल्लेबाजों के मुकाबले ज्यादा गेंदे और समय मिलता है जिससे वह ज्यादा से ज्यादा रन बनाने में सफल होते हैं।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में ज्यादा नाम टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के रहते हैं लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 9000 रन बनाए। 

मध्य क्रम में आकर बल्लेबाजी करना और इतने रन बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। खैर, हम बात करने वाले है उन 5 खिलाड़ियों की जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 9000 रन बनाए।

#1 विराट कोहली (194 पारियां)

विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम अब तक सबसे तेज 9000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 29 अक्टूबर 2017 को कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए अपने 9000 एकदिवसीय रन पूरे किए। इस दौरान कोहली ने केवल 194 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की।

Advertisement
Ad

विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट के नम्बर एक बल्लेबाज है जिस तरह वह मुकाबलों में खेल रहे हैं, वह अविश्वसनीय है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से वह निरंतर भारत के लिए रन बना रहे हैं। उन्हें बहुत जल्द तीसरे स्थान पर खेलने का मौका मिल गया था और उन्होंने उस मौके को दोनों हाथों से लपक लिया।

रन मशीन विराट कोहली ने जब से 9000 एकदिवसीय रन पूरे किए है तब से वह और भी ज्यादा निरंतरता के साथ रन बना रहे है। उन्होंने 243 मुकाबलों में 11,625 रन बनाए हैं। 

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 20 Jan 2020, 18:26 IST