Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

W Mar 04 2020
ONE-DAY
South Africa
Australia
274/4 (48.3 ov)
271/10 (50.0 ov)
MATCH CENTER
W Mar 07 2020
ONE-DAY
South Africa
Australia
258/4 (45.3 ov)
254/7 (50.0 ov)
MATCH CENTER
A Mar 12 2020
ONE-DAY
India
South Africa
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) Bowler Left Arm Unorthodox 30
Lutho Sipamla Bowler Right Arm Fast Seam 22
Janneman Malan All-rounder Right Handed 24
George Linde Bowler Left Arm Orthodox 29
एंडिले फेहलुकवेओ (Andile Phehlukwayo) Bowler Right Arm Fast Seam 24
डेविड मिलर (David Miller) Middle Order Batsman - 31
हेनरिक क्लासेन Wicket Keeper Right Handed 29
Kyle Verreynne Wicket Keeper Right Handed 23
Daryn Dupavillion Bowler Right Arm Fast Seam 26
रस्सी वैन डेर डूसन (Rassie Van Der Dussen) Batsman Right Handed 31
फाफ डू प्लेसी (Faf du Plessis) Batsman Right Handed 36
लुंगी एनगीडी (Lungi Ngidi) Bowler Right Arm Fast Seam 24
Beuran Hendricks Bowler Left Arm Fast Seam 30
JJ Smuts All-rounder Right Handed 32
एनरिक नॉर्टजे (Anrich Nortje) Bowler Right Arm Fast Seam 27
क़्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) Wicket Keeper - 28
Keshav Maharaj Bowler Left Arm Orthodox 30
Temba Bavuma Batsman Right Handed 30
ABOUT

इतिहास में, दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को क्रिकेट मैदान पर बहुत सारी लड़ाइयाँ लड़नी पड़ीं। 1909 में आईसीसी के पूर्ण सदस्य का दर्जा मिलने के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को प्रतिस्पर्धी पक्ष बनने में लंबा समय लगा।


जैसे ही वे एक ऐसी टीम बनने लगे जो दुनिया के सबसे अच्छे टीमों को लगातार हरा सकता था। तभी आईसीसी द्वारा देश की रंगभेद नीति के कारण उन पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगा दिया गया देश के अन्य खेल बोर्ड की भी यही नीति थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को इसका भुगतान करना पड़ा था। इस प्रतिबंध ने दक्षिण अफ्रीका की टीम को ग्रीम पोलाक और बैरी रिचर्ड्स जैसे कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को मैदान में उतारने का मौका दिया।


1991 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को टेस्ट खेलने वाले देश के रूप में बहाल किया गया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध से पहले जहां से छोड़ा था, वहीं से शुरू किया। तब से वे लगातार सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक रहे हैं। वर्ष 2012 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम तीनों प्रारूपों में नंबर 1 स्थान पर रह चुकी है।


दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाना हमेशा से औसत रहा है क्योंकि उन्हें अपने अस्तित्व के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से संघर्ष करना पड़ा है। एक विमान दुर्घटना में मारे जाने से पहले हैंसी क्रोनिए पर मैच फिक्सिंग के लिए प्रतिबंध लगाया गया था, यह दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के दोबारा वापसी के बाद सबसे शर्मनाक रहा।


दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पास केवल एक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी है जो उनके पास मौजूद अविश्वसनीय प्रतिभा को दिखाने के लिए है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम चार बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं, दो बार विश्व कप टी20 सेमी फाइनल और चार बार चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। दबाव की स्थितियों में असमर्थता के कारण उन पर "चोकर्स" का टैग लगा दिया।


इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका टीम हमेशा से सभी प्रारूपों में प्रतिस्पर्धी रही है और किसी भी बड़े टीम को हराने की क्षमता रखती है। दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के रोस्टर में खेलने वाले कुछ बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि कुछ के पास डेल स्टेन, एलेन डोनल्ड और शॉन पोलक जैसे लंबे और फलदायक करियर थे, लेकिन कुछ अन्य खिलाड़ी देश की रंगभेद नीति के कारण उनके जैसे भाग्यशाली नहीं थे।


इसके बावजूद भी दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम ने हमेशा ह्यू टायफील्ड, बैरी रिचर्ड्स, ग्रीम पोलाक से लेकर हालिया एलेन डोनल्ड, मखाया एंटिनी और ग्रीम स्मिथ जैसे खिलाड़ियों को मौका देकर गौरवान्वित महसूस किया है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान फाफ डू प्लेसी हैं।


दाएं हाथ के बल्लेबाज फाफ डू प्लेसी ने एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला के बाद सभी प्रारूपों के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट कप्तान का पदभार संभाला। पदभार संभालने के बाद उन्हें काफी सफलता मिली हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक घरेलू और एक ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर श्रृंखला जीतने वाले सातवें टेस्ट कप्तान हैं। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच कोच ओटिस गिब्सन हैं, जिन्होंने फिल सिमंस के बाद पदभार संभाला है।


दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेस्ट क्रिकेट में जैक कैलिस सबसे अधिक रन (13289) बनाने और शतक (45) लगाने वाले बल्लेबाज हैं जबकि हाशिम अमला के नाम एक पारी में सबसे अधिक रन (311) बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। डेल स्टेन सर्वाधिक विकेट (431) लेने वाले गेंदबाज हैं।


दक्षिण अफ्रीका की ओर से वनडे क्रिकेट में जैक कैलिस ने सर्वाधिक रन (11579) बनाए हैं और सर्वाधिक अर्धशतक (86) भी लगाए हैं जबकि सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला (27) के पास है। शॉन पोलक सर्वाधिक विकेट (393) लेने वाले गेंदबाज हैं जबकि इमरान ताहिर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (7/45) का रिकॉर्ड रखते हैं।टी20 क्रिकेट में जेपी डुमिनी ने सर्वाधिक रन (1934) बनाए हैं और अर्धशतक (11) जड़े हैं जबकि चार बल्लेबाजों (मोर्नी वन विक, फाफ डु प्लेसिस, रिचर्ड लेवी, डेविड मिलर) ने शतक लगाए हैं। इमरान ताहिर टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (63) लेने वाले गेंदबाज हैं जबकि रियान मैकलारेन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (5/19) का रिकॉर्ड रखते हैं।


टी20 क्रिकेट में जेपी डुमिनी ने सर्वाधिक रन (1934) बनाए हैं और अर्धशतक (11) जड़े हैं जबकि चार बल्लेबाजों (मोर्नी वन विक, फाफ डू प्लेसी, रिचर्ड लेवी, डेविड मिलर) ने शतक लगाए हैं। इमरान ताहिर टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (63) लेने वाले गेंदबाज हैं जबकि रियान मैकलारेन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (5/19) का रिकॉर्ड रखते हैं।

Fetching more content...