×

Hindi Cricket News: रविचंद्रन अश्विन अब भारत के लिए अहम स्पिनर नहीं रहे- हरभजन सिंह

हरभजन ने कहा कि विदेशी पिचों पर प्रभावशाली नजर नहीं आए हैं अश्विन

Richa Gupta
ANALYST
Modified 21 Dec 2019, 00:16 IST

रविचंद्रन अश्विन

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन की जगह भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविंद्र जडेजा को तरजीह दी। उन्होंने पहली पारी में टीम को संभालते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। टीम में अश्विन की जगह जडेजा को लिए जाने की काफी आलोचना हुई। कई पूर्व खिलाड़ियों ने विरोध किया। अब इस मसले पर पूर्व फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह ने भी अपना नजरिया पेश किया है। उन्होंने कहा कि अश्विन अब टीम के लिए अहम स्पिनर नहीं रहे हैं। यही वजह है कि उनकी जगह पर जडेजा को शामिल किया गया, जो गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम प्रबंधन को भी लगता है कि अश्विन अब टीम के लिए उपयुक्त नहीं हैं। 

Advertisement
Ad

हरभजन सिंह ने कहा कि अगर आप अश्विन के विदेशी पिचों पर हालिया प्रदर्शन को देखेंगे तो आपको वह प्रतिभाशाली नहीं नजर आएंगे। 2018 में साउथैम्पटन में खेला गया चौथा टेस्ट मैच ही उदाहरण के तौर पर ले लीजिए। उस मैच में मोइन अली ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए नौ विकेट हासिल किए थे, जबकि रविचंद्रन अश्विन के खाते में महज तीन विकेट ही आए। हालांकि, दोनों ही फिंगर स्पिनर हैं लेकिन दोनों के प्रदर्शन में जमीन-आसमान का अंतर था। 

हरभजन ने आगे कहा कि 2018-19 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया गया लेकिन वे वहां चोटिल हो गए। तब भी उन्हें टीम में बरकरार रखा गया लेकिन वह चोट से उबर ही नहीं सके। अंतिम एकादश के चयन के वक्त तमाम तरह की बातों का ध्यान रखा जाता है। बता दें कि अश्विन को पहले टेस्ट मैच में न चुने जाने पर पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने हैरानी जताई थी। उन्होंने कमेंट्री के दौरान कहा था कि यह चौंकाने वाला फैसला है। जो खिलाड़ी इतना शानदार प्रदर्शन कर रहा हो, वह टीम का हिस्सा नहीं है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 25 Aug 2019, 12:01 IST