×
Advertisement
Ad

IND vs SA, दूसरा टेस्ट: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों के बड़े अंतर से हराया, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

विराट कोहली बने मैन ऑफ़ द मैच, भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Timeless
Advertisement
Ad

भारतीय टीम ने पुणे टेस्ट में एकतरफा जीत हासिल की(Photo: BCCI)

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे टेस्ट में एक पारी और 137 रनों के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। चौथे दिन भारतीय टीम ने मेहमानों को फॉलोऑन के लिए बुलाया दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 189 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जीत की बदौलत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के 4 मैचों में 200 अंक हो गए हैं और वह पहले स्थान पर कायम हैं। विराट कोहली को उनकी 254 रनों की बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

भारत के 601/5 के जवाब में तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 275 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी और मेजबान टीम को 326 रनों की विशाल बढ़त हासिल हुई थी। चौथे दिन विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए बुलाया और एक बार फिर एडेन मार्कराम खाता खोले बिना पहले ही ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद छठे ओवर में 21 के स्कोर पर थ्यूनिस डी ब्रुइन भी आठ रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए।

डीन एल्गर ने कप्तान फाफ डू प्लेसी के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े, लेकिन लंच से पहले भारतीय टीम ने दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को बड़े झटके दिए। अश्विन ने 70 के स्कोर पर डू प्लेसी (5) और 71 के स्कोर पर डीन एल्गर (48) को आउट किया। लंच के समय टेम्बा बवुमा 2 और क्विंटन डी कॉक 1 रन बनाकर नाबाद थे। 

लंच के बाद 79 के स्कोर पर क्विंटन डी कॉक सिर्फ 5 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर आउट हो गए। टेम्बा बवुमा ने 38 रनों की पारी खेली और टीम को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन 125 के स्कोर पर जडेजा ने उन्हें आउट करके दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। 129 के स्कोर पर सेनुरन मुथुसामी (9) भी आउट हो गए। हालाँकि इसके बाद दूसरे सत्र में वर्नन फिलैंडर (29*) और केशव महाराज (17*) ने टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया और चाय तक दोनों ने 43 रन जोड़ लिए थे। दूसरे सत्र में मेहमान टीम ने 34 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाये।

चाय के बाद दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 67.2 ओवर में 189 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम ने मैच में एकतरफा जीत हासिल कर ली। वर्नन फिलैंडर ने 37 और केशव महाराज ने 22 रनों का योगदान दिया, लेकिन पारी की हार नहीं बचा सके। भारत की तरफ से दूसरी पारी में उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3, अश्विन ने 2 और मोहम्मद शमी एवं इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिया।

Advertisement
Ad

दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा एवं आखिरी टेस्ट 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 601/5

दक्षिण अफ्रीका: 275 एवं 189 (डीन एल्गर 48, उमेश यादव 3/22, रविंद्र जडेजा 3/52)



Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Add a Comment