IPL 2020: आईपीएल में बायो सिक्योर्ड नियम का उल्लंघन करने पर एक करोड़ जुर्माना लग सकता है

आईपीएल में बायो बबल तोड़ने वाले खिलाड़ी के साथ बीसीसीआई ने सख्ती से पेश आने का फैसला लिया है। बीसीसीआई के अनुसार तीन बार बायो सिक्योर्ड बबल तोड़ने पर उस खिलाड़ी को आईपीएल से बाहर कर दिया जाएगा और दूसरा खिलाड़ी भी उस टीम को नहीं दिया जाएगा। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के एक खिलाड़ी ने बायो सिक्योर्ड बबल तोड़ा है।

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी केएम आसिफ ने बायो सिक्योर्ड बबल तोड़ा है। इसके बाद उन्हें छह दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया था। केएम आसिफ की चाबी खो गई थी और वह दूसरी चाबी के लिए रिसेप्शन पर चले गए थे। इसके बाद उन्हें छह दिन के क्वारंटीन पर भेज दिया था।

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते ही हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल में हैं कड़े नियम

केएम आसिफ ने जब बायो सिक्योर्ड बबल तोड़ा तब वह रिसेप्शन में चले गए थे। रिसेप्शन के लोगों को खिलाड़ियों के क्षेत्र में आने की अनुमति भी नहीं होती। पहली बार गलती के बाद बायो सिक्योर्ड बबल और दूसरी बार में एक मैच का निलंबन होगा। अगर खिलाड़ी तब भी नहीं मानता है, तो उसे आईपीएल से बाहर भेजकर उस टीम को नया खिलाड़ी भी नहीं दिया जाएगा।

सभी खिलाड़ियों और स्टाफ को पांच दिन में एक बार कोरोना टेस्ट करवाना होता है। इसके अलावा जीपीएस ट्रैकर सिस्टम पहनने की भी बाध्यता है। नियम परिवार के सदस्यों पर भी यह नियम लागू है। कोरोना टेस्ट नहीं कराने पर खिलाड़ी पर जुर्माने का भी प्रावधान है।

सबसे अहम नियम यह है कि फ्रेंचाइजी से मिलने के लिए कोई बाहरी व्यक्ति आता है, तो पहली बार में एक करोड़ रूपये का जुर्माना लगेगा। इसके बाद दूसरी बार में एक अंक और तीसरी बार में दो अंक काटे जाने का प्रावधान तय किया गया है। इन नियमों को नहीं मानने पर खिलाड़ियों और टीमों को नुकसान ही होगा। कोरोना वायरस को लेकर बीसीसीआई एकदम सख्त है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now