Create
Notifications

10 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए, भारत से एक नाम शामिल

10 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए
10 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए
निशांत द्रविड़

क्रिकेट में बल्लेबाजों के अजीबोगरीब तरीके से आउट होने के कई किस्से हैं। बोल्ड, कैच आउट, एलबीडबल्यू, रन आउट और स्टंप के अलावा बल्लेबाज हिट विकेट भी आउट होते हैं। हालाँकि इन सबके अलावा क्रिकेट में आउट होने के दो सबसे अनोखे तरीके हैं ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड और हैंडल्ड द बॉल।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक 8 बार ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड और 3 बार हैंडल्ड द बॉल आउट हो चुके हैं। भारत के मोहिंदर अमरनाथ एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में इन दोनों तरीकों से आउट हो चुके हैं। आउट होने वाले इस अनोखे लिस्ट में मोहिंदर अमरनाथ एकमात्र भारतीय भी हैं।

आइये नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए:

हैंडल्ड द बॉल

मोहिंदर अमरनाथ के नाम बेहद अनोखा रिकॉर्ड
मोहिंदर अमरनाथ के नाम बेहद अनोखा रिकॉर्ड

# मोहिंदर अमरनाथ (9 फरवरी 1986, भारत vs ऑस्ट्रेलिया)

भारत के मोहिंदर अमरनाथ वनडे क्रिकेट में हैंडल द बॉल आउट होने वाले पहले क्रिकेटर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए वर्ल्ड सीरीज कप के दूसरे फाइनल में मोहिंदर अमरनाथ (15) ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

# डैरिल कलिनन (27 जनवरी 1999, दक्षिण अफ्रीका vs वेस्टइंडीज)

जनवरी 1999 में डरबन में खेले गए सात मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के डैरिल कलिनन 46 रन बनाकर हैंडल द बॉल आउट हुए थे और यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ दूसरे क्रिकेटर बने थे।

# चामू चिभाभा (20 अक्टूबर 2015, ज़िम्बाब्वे vs अफगानिस्तान)

वनडे क्रिकेट में आखिरी बार हैंडल द बॉल आउट होने वाले बल्लेबाज ज़िम्बाब्वे के चामू चिभाभा थे। अफगानिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मैच (बुलावायो) में चिभाभा ने यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था।

ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड

इंज़माम-उल-हक़
इंज़माम-उल-हक़

# रमीज़ राजा (20 नवंबर 1987, पाकिस्तान vs इंग्लैंड)

पाकिस्तान के रमीज़ राजा ऑब्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। रमीज़ राजा बेहद अभाग्यशाली रहे थे और इंग्लैंड के खिलाफ कराची वनडे में 99 रन बनाकर आउट हो गए थे और सिर्फ 1 रन से शतक चूक गए थे।

# मोहिंदर अमरनाथ (22 अक्टूबर 1989, भारत vs श्रीलंका)

1986 में हैंडल द बॉल आउट होने का रिकॉर्ड बनाने वाले मोहिंदर अमरनाथ ने 1989 में श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद वनडे में 28 रन बनाकर ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट हो गए थे।

# इंज़माम-उल-हक़ (6 फरवरी 2006, पाकिस्तान vs भारत)

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंज़माम-उल-हक़ ने 2006 में भारत के खिलाफ पेशावर वनडे में यह रिकॉर्ड बनाया था। सुरेश रैना के एक थ्रो को इंज़माम ने अपने बल्ले से रोका और उन्हें ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट दिया गया था।

# मोहम्मद हफीज़ (21 मार्च 2013, पाकिस्तान vs दक्षिण अफ्रीका)

पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज़ भी ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट हो चुके हैं। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन वनडे में हफीज़ पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे।

# अनवर अली (27 नवंबर 2013, पाकिस्तान vs दक्षिण अफ्रीका)

पाकिस्तान के ही अनवर अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में ही यह रिकॉर्ड बनाया। पोर्ट एलिज़ाबेथ वनडे में पाकिस्तानी पारी के अंतिम लम्हों में अनवर अली 7 रन बनाकर आउट हो गए थे।

# बेन स्टोक्स (5 सितम्बर 2015, इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया)

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी यह अनचाहा रिकॉर्ड बना चुके हैं। 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स वनडे में स्टोक्स ने मिचेल स्टार्क के एक थ्रो को हाथ से रोकने की कोशिश की और उन्हें ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट दिया गया था।

# जेवियर मार्शल (8 दिसंबर 2019, यूएसए vs यूएई)

वेस्टइंडीज के पूर्व और यूएसए के मौजूदा बल्लेबाज जेवियर मार्शल ने भी यह रिकॉर्ड बनाया था। दिसंबर 2019 मेंआईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 के एक मैच में यूएई के खिलाफ शारजाह में मार्शल ने यह रिकॉर्ड बनाया था और 34 रन बनाकर आउट हुए थे।

# दनुष्का गुनातिलका (10 मार्च 2021, श्रीलंका vs वेस्टइंडीज)

श्रीलंका के ओपनर दनुष्का गुनातिलका फिलहाल अनोखे तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आखिरी बल्लेबाज हैं। मार्च 2021 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में गुनातिलका ने 61 गेंदों में 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन अभाग्यशाली रहे कि ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड के तहत आउट हो गए।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...