Create
Notifications
Advertisement

मौजूदा समय के 10 बेहतरीन पार्ट टाइम गेंदबाज़

  • इस लिस्ट में शामिल पार्ट टाइम गेंदबाजों ने जरूरत से समय आकर बड़े विकेट चटकाए हैं
Daya Sagar
ANALYST
Modified 30 Sep 2017, 15:51 IST

क्रिकेट के किसी भी भी फॉर्मेट खासकर वन डे क्रिकेट में पार्ट टाइम गेंदबाजों का बहुत ही महत्व है। इस खेल में कई बार ऐसा वक्त आता है जब बल्लेबाज पिच पर खूंटा गाड़ के बैठ जाते हैं। टीम के प्रमुख गेंदबाजों को वे पढ़ चुके होते हैं और उन पर मनचाहा शॉट खेलते हैं। ऐसे में कप्तान कुछ अलग करने की चाह में पार्ट टाइम गेंदबाजों का प्रयोग करता है। कई बार ऐसे गेंदबाज सफल होते हैं और कई बार नहीं।

आज का जमाना विशेषज्ञों का जमाना है, लेकिन 90 और 2000 के दशक में एकदिवसीय क्रिकेट में इन गेंदबाजों का प्रयोग बहुत अधिक होता था। आपको याद होगा कि भारत के पास एक समय सचिन, सहवाग, गांगुली और युवराज जैसे पार्ट टाइमर गेंदबाज थे, जो मिलकर पांचवें गेंदबाज की कमी पूरा करते थे। विश्व क्रिकेट में भी हमें शाहिद आफरीदी, सनथ जयसूर्या, अरविंद डिसिल्वा, एंड्रयू साइमंड्स, क्रिस हैरिस, तिलकरत्ने दिलशान, कार्ल हूपर और स्टीव वॉ जैसे तमाम पार्टटाइम गेंदबाजों के उदाहरण मिल जाएंगे, जो अपने टीम के लिए इस भूमिका को अदा करते थे। इसमें शाहिद आफरीदी और सनथ जयसूर्या दो ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके नाम गेंदबाजी के कई मुख्य रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।

ये तो हुई पूर्व पार्ट टाइम गेंदबाजों की बात, लेकिन आज हम चर्चा करेंगे वर्तमान के 10 दस सर्वश्रेष्ठ पार्ट टाइम गेंदबाजों की-




केदार जाधव

9067b-1506326818-800


केदार जाधव को एक ऑलराउंडर कहा जाता है, लेकिन वह टीम इंडिया के लिए कभी-कभी ही गेंदबाजी करते हैं। खासकर हार्दिक पांड्या के उभरने के बाद टीम इंडिया में पार्ट टाइमर्स की जरूरत बहुत कम ही रह गई है। इसलिए कप्तान विराट कोहली जाधव का प्रयोग बहुत ही कम मौकों पर करते हैं।

हालांकि जाधव को जब भी मौका मिला है उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है और अहम मौकों पर विकेट चटकाए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पिछले मैच में भी जब वार्नर और फिंच की जोड़ी पूरी तरीके से पांव जमा चुकी थी, तब जाधव ने वार्नर को आउट कर टीम इंडिया को थोड़ी सी राहत दिलाई थी।

केविन पीटरसन जाधव को 'पाई चकर्स' बुलाते हैं और अगर पिच थोड़ी सी भी मददगार और धीमी हो, तो जाधव कमाल कर सकते हैं। जाधव ने पिछले साल ही मोहाली की धीमी पिच पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3/29 का आकड़ा दर्ज किया था, जो गेंदबाजी में उनका अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। तब भी उन्होंने पिच पर टिक चुके टॉम लाथम और केन विलियम्सन को पवेलियन भेजा था।
1 / 10 NEXT
Published 30 Sep 2017, 15:51 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit