COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास के 10 सबसे बड़े विवाद

टॉप 5 / टॉप 10
3.92K   //    03 May 2019, 19:43 IST

2015 Cricket World Cup Countdown

भले ही क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है, लेकिन इस खेल पर अक्सर बदनामी का साया मंडराता रहता है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप भी विवादों से परे नहीं रहा है, इस टूर्नामेंट के इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिससे पूरा क्रिकेट जगत शर्मसार हुआ है। वर्ल्ड कप के दौरान कई इसी चीज़ें सामने आई हैं जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। कभी डोपिंग तो कभी हंगामा तो कभी नियमों को लेकर झगड़ा देखने को मिला है। हम यहां आईसीसी वर्ल्ड कप इतिहास के 10 सबसे बड़े विवाद को लेकर चर्चा कर रहे हैं।


#10 एंड्रयू फ्लिंटॉफ का पैडल बोट पर नशे में धुत्त हो जाना

Enter caption

ये घटना आईसीसी वर्ल्ड कप 2007 की है। इस दौरान इंग्लैंड के एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ को उप-कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था। इसके अलावा उन पर एक मैच का बैन लगाया गया था। इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने नशे में धुत्त होकर पैडल बोट की सवारी की थी, जिसको लेकर काफ़ी विवाद हुआ था। ये घटना शायद ‘पाइरेट्स ऑफ़ कैरेबियन’ मूवी की स्क्रीनिंग के बाद घटी थी। इस वारदात के दौरान फ़्लिंटॉफ़ के साथ जेम्स एंडरसन, लियम प्लंकेट, जॉन लुइस, इयान बेल और पॉल निक्सन थे। ख़बरों के मुताबिक फ़्लिंटॉफ़ पैडल बोट से असंतुलित होकर गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें बचाया गया था।


#9 2.5 मीटर का नियम

Enter caption

साल 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच बैंगलोर में मैच जारी था। इंग्लैंड के बल्लेबाज़ इयान बेल एलबीडब्ल्यू आउट दिए जा सकते थे, लेकिन अंपायर बिली बाउडेन ने ऐसा नहीं किया। कप्तान धोनी ने डीआरएस लिया लेकिन उसका कोई फ़ायदा टीम इंडिया को नहीं मिला। दरअसल उस वक़्त के नियम के मुताबिक बैट्समैन से बॉल टकराने और स्टंप के बीच दूरी 2.5 मीटर से ज़्यादा हो तो बल्लेबाज़ नॉट आउट रहेगा। धोनी और बीसीसीआई ने इस नियम पर कड़ा ऐतराज़ जताया। इसका नतीजा ये हुआ कि टूर्नामेंट के बीच में इस नियम को बदलना पड़ा। वर्ल्ड कप के दौरान नियम के बदले जाने को लेकर आईसीसी की तीखी आलोचना हुई थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...