Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

10 महान गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी वाइड गेंद नहीं डाली

इमरान खान
इमरान खान
SENIOR ANALYST
Modified 14 Apr 2020, 09:22 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है और ये अनिश्चितताओं का खेल है। इसमें कब क्या हो जाए किसी को भी नहीं पता होता है। कभी-कभी टीमें जीता हुआ मैच भी हार जाती हैं और हारा हुआ मैच भी जीत जाती हैं। क्रिकेट में गेंदबाजों का रोल काफी अहम होता है।

गेंदबाजों के सामने विकेट लेने और रन ना देने की चुनौती तो होती है, लेकिन अतिरिक्त रन ना देने का दबाव भी गेंदबाजों के ऊपर होता है। नो बॉल और वाइड देने से बल्लेबाजी वाली टीम को ना केवल अतिरिक्त रन मिलते हैं, बल्कि एक एक्सट्रा गेंद भी डालनी पड़ती है।

ये भी पढ़ें: टी20 इतिहास में लगातार 3 मैचों में शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी, एक भारतीय भी शामिल

लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी वाइड गेंद नहीं डाली। ये आंकड़े जानकर आप हैरान हो गए होंगे लेकिन ये सच है। तो आइए जानते हैं कि ये कारनामा कौन-कौन से गेंदबाज कर चुके हैं।

नोट- 1980 से पहले के आंकड़े उतने भरोसेमंद नहीं हैं, क्योंकि उस समय नो बॉल और वाइड की गणना करने की तकनीक आज जैसी अच्छी नहीं थी।

10. रिचर्ड हेडली (न्यूजीलैंड)

रिचर्ड हेडली
रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर रिचर्ड हेडली का नाम भी इस लिस्ट में है। उन्हें क्रिकेट इतिहास का महानतम ऑलराउंडर माना जाता है। 17 साल के अपने करियर में उन्होंने 86 टेस्ट मैच खेले और 431 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने 115 वनडे मैच खेले, जिसमें 158 विकेट चटकाए। उन्होंने अपने करियर में कभी वाइड बॉल नहीं डाली।

9. लांस गिब्स (वेस्टइंडीज)

लॉन्स गिब्स
लॉन्स गिब्स

लांस गिब्स को टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल स्पिनर माना जाता है। वो उन चुनिंदा गेंदबाजों में से थे, जिनकी इकॉनमी रेट 2 रन प्रति ओवर से भी नीचे थी। वो 300 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले स्पिनर थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 3 वनडे और 79 टेस्ट मैच खेले और कभी वाइड गेंद नहीं फेंकी।

1 / 3 NEXT
Published 12 Apr 2020, 12:09 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit