Create
Notifications

10 भारतीय बल्लेबाज जिन्हें पुल शॉट खेलने में महारथ हासिल है

ऋषि

यह बात हमेशा कही जाती है कि भारतीय बल्लेबाज शॉर्ट गेंद पर सहज महसूस नहीं करते हैं और यह बात काफी हद तक सच भी है। घरेलू मैचों में तेज गति के गेंदबाज की कमी और धीमी पिच की वजह से बल्लेबाजों को प्रथम श्रेणी मैचों में तेज गेंदबाजों को खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिल पाता है।

इसी का परिणाम है कि भारतीय बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर लगातार शॉर्ट गेंदों के खिलाफ पुल और हुक शॉट खेलने में जूझते नजर आते हैं और विदेशी गेंदबाजों इसी का काफी फायदा भी उठा ले जाते हैं। हालांकि पिछले लगभग ढाई दशकों में भारतीय बल्लेबाजों ने पहले के मुकाबले शॉर्ट गेंदों के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करने लगे हैं। कई नये खिलाड़ी उभरकर सामने आये हैं जो बड़ी आसानी से पुल और हुक दोनों ही शॉट खेल सकते हैं।

आज हम आपको उन्हीं भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बतायेंगे जिन्हें पुल शॉट लगाने में महारत हासिल है:

10. महेंद्र सिंह धोनी

भारत के महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भले ही तकनीकी रूप से टीम के अन्य बल्लेबाजों से काफी पीछे हैं लेकिन धोनी के बल्लेबाजी करने को जो अपना तरीका है वो काफी कारगर है और वो इसी से विश्व के हर कोने में आसानी से रन बना लेते हैं।

धोनी अपने ज्यादातर शॉट खेलने में ताकत का काफी इस्तेमाल करते हैं और हेलीकॉप्टर इसका सबसे अच्छा उदाहरण है लेकिन ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि धोनी को पुल शॉट खेलने की भी महारत हासिल है। धोनी द्वारा खेले गये पुल शॉट किसी अन्य बल्लेबाजों के पुल शॉट से किसी भी मायने में कम आकर्षक नहीं होते।

धोनी अपने तेज आँखों और मजबूत बॉटमहैण्ड की बदौलत विश्व की किसी भी तेज़ गेंदबाज के खिलाफ आसानी से यह शॉट लगा सकते हैं।9. गौतम गंभीर

99

दिल्ली का यह सलामी बल्लेबाज कुछ साल पहले तक खेल के तीनों प्रारूपों में टीम का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी था। पीछे मुड़ कर देखें तो गंभीर भी उस बल्लेबाजों में से हैं जो पुल शॉट काफी आसानी से खेलते थे।

गंभीर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के सामने आसानी से पुल शॉट खेल लेते थे और आज भी आईपीएल मैचों में वो इस शॉट को लगातार खेलते देखे जा सकते है।

जब गंभीर भारतीय टीम के ओपनर हुआ करते थे तो उनके पुल शॉट गेंदबाजों को उनके गेंद की दिशा और लम्बाई बदलने के लिए मजबूर कर देते थे।8. चेतेश्वर पुजारा

pujaraaa

नई पीढ़ी के भारतीय बल्लेबाजों में टेस्ट मैचों के विशेषज्ञ और राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी माने जाने वाले पुजारा शॉर्ट गेंदों पर पुल शॉट लगाने के लिए काफी मशहूर हैं। वैसे भी ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों में शॉर्ट गेंदों को पुल करने की क्षमता होनी ही चाहिए क्योंकि उन्हें शुरुआत में तेज गेंदबाजों का ही समाना करना पड़ता है।

पुजारा में यह क्षमता है कि वह गेंद की लम्बाई को पहले ही भांप लेते हैं और इसके साथ ही वो बैकफुट पर भी काफी मजबूत हैं। यही वजह है कि जब भी गेंदबाज शॉर्ट गेंद डालता है तो पुजारा तुरंत पिछले पैर पर जाकर आसानी से पुल शॉट खेल देते हैं। शायद ही कभी ऐसा देखने को मिलता है कि पुजारा पुल शॉट गलत खेलते हो और ज्यादातर मौकों पर उनके पुल जमीन पर ही रहते हैं।7. अजिंक्य रहाणे

7

जब से रहाणे ने भारतीय टीम के लिए खेलना शुरू किया है तभी से उन्हें टीम में तकनीकी रूप से सबसे मजबूत बल्लेबाज माना जाता है और बात जब शॉर्ट गेंद खेलने की आती है तो वो शायद ही कभी चुकते हैं।

रहाणे पुल शॉट खेलने से हमेशा सफल होते हैं और जब भी गेंदबाज शॉर्ट गेंद डालने की कोशिश करता है, रहाणे उसपर टूट कर पड़ते हैं। उनके सफल होने का सबसे बड़ा कारण है उनका बैकफुट पर शॉट खेलने की अच्छी तकनीक जो उन्हें आसानी से पुल शॉट खेलने में मदद करती हैं।

चाहे वो ऑस्ट्रेलिया में मिचेल जॉनसन के खिलाफ हो या न्यूज़ीलैण्ड में नील बैगनर के खिलाफ, रहाणे सभी अच्छे तेज गेंदबाजों के खिलाफ पुल शॉट का काफी इस्तेमाल करते हैं।6. विराट कोहली

ve

भारतीय टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट के किताब के सभी शॉट खेल सकते हैं। अपनी शुरूआती दिनों में कोहली पुल शॉट का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते थे लेकिन अब उन्हें इस शॉट की महारथ हासिल है।

कोहली आधुनिक समय में दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं और इस शॉट के उनके तरकस में जुड़ने के बाद अब उन्हें गेंदबाजी करना और भी मुश्किल हो गया है।

कड़ा अभ्यास और उनके समर्पण ने शॉर्ट गेंदों को पुल करने के लिए उनके आत्मविश्वास को काफी बढ़ा दिया है इसी वजह से जब भी शॉर्ट गेंद पड़ती है कोहली उसपर धावा बोल देते हैं। कोहली इस शॉट का इस्तेमाल खेल के तीनों प्रारूपों में निरंतर करते हैं और इसमें सफल भी रहते हैं।5. युवराज सिंह

yu

युवराज उन कुछ भारतीय खिलाड़ियों में हैं जो स्पिनर के मुकाबले तेज गेंदबाजों को खेलना ज्यादा पसंद करते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है पुल शॉट , जिसका इस्तेमाल वो तेज गेंदबाजों शॉर्ट पिच गेंदों पर करते हैं।

अपने शुरूआती दिनों के दौरान युवराज कंक्रीट की पिच पर गेंदबाजी मशीन से अभ्यास करते थे। यही कारण है कि वो तेज गेंदबाजों को इतनी आसानी से खेल लेते हैं और इसमें उनका सबसे कारगर पुल शॉट साबित होता है।

अपने पुरे करियर के दौरान सीमित ओवरों के खेल में उन्हें क्रिकेट गेंद का सबसे अच्छा स्ट्राइकर माना जाता रहा है। युवी ने इस शॉट का इस्तेमाल लगभग सभी तेज गेंद गेंदबाजों के खिलाफ किया है।4. रोहित शर्मा

rohi

सीमित ओवरों के खेल में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा विश्व के सबसे अच्छे पुल शॉट खेलने वाले बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। रोहित ने जबसे अंतरराष्ट्रीय मैचों में कदम रखा है तभी से उन्हें शॉर्ट गेंदों के खिलाफ कोई परेशानी नहीं रही है।

हुक शॉट के साथ ही साथ पुल शॉट खेलने की क्षमता की वजह से गेंदबाज उनके सामने गेंद को शॉर्ट फेंकने से कतराते हैं, लेकिन जब भी गेंदबाज ऐसी गलती करता है रोहित पुल शॉट खेलने के लिए तैयार रहते हैं।

इसके साथ ही कई बार तो वो फ्रंट फुट से भी पुल शॉट लगा देते हैं। कई मौकों पर रोहित गुड लेंथ गेंद पर भी पुल शॉट खेल देते हैं, इसी वजह से उन्हें भारतीय टीम का सबसे अच्छा पुलर कहा जाता है।3. सचिन तेंदुलकर

saccc

सचिन ने अपना टेस्ट पदार्पण उस पाकिस्तान टीम के खिलाफ किया था जो अपने तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर थी और उनके बाद सचिन को पहचान मिली ऑस्ट्रेलिया के तेजतर्रार पिचों पर रन बनानेके बाद।

अपनी किशोर अवस्था में भी वो किसी भी तेज गेंदबाज पर आसानी से हावी हो जाते थे और अपने पुरे करियर के दौरान वो विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते रहे हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ पुल शॉट खेलने की वजह से सचिन उनपर दबाव बनाने में सफल होते थे।

जिस चीज की वजह से सचिन शॉर्ट गेंदों को इतनी सहजता से पुल कर देते हैं वो है गेंद की लम्बाई को जल्दी पकड़ लेना और उसके अनुसार अपने कदमों के इस्तेमाल से शॉट खेल देना। इसी वजह से सचिन आज दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों की श्रेणी में गिने जाते हैं।2. वीवीएस लक्ष्मण

vvs

ऐसे काफी कम बल्लेबाज हैं जो पुल शॉट खेलने के दौरान आकर्षक नजर आते हैं और लगभग सभी बल्लेबाज इस शॉट में ताकत का इस्तेमाल करते हैं।

जहाँ तक लक्ष्मण की बात आती है तो वह अपवाद माने जा सकते हैं। वो जब भी पुल शॉट खेलते हैं तो ताकत से ज्यादा टाइमिंग का इस्तेमाल करते हैं जो उनके पुल शॉट को आकर्षक बनाता है।

अन्य पुल शॉट खेलने वाले गेंदबाजों की तरह ही लक्ष्मण भी गेंद की लम्बाई को काफी जल्दी भांप लेते हैं, जिसके कारण आसानी से पुल शॉट खेलने में सफल होते हैं। यहाँ तक की तेज पिचों पर भी वो आसानी से ऐसा करने में सफल रहते थे। लक्ष्मण अपने करियर के अंतिम समय तक पुल शॉट को इतनी से आसानी से खेलते थे और इसी वजह से उन्हें इस शॉट का सबसे अच्छा बल्लेबाज माना जाता है।1. राहुल द्रविड़

rahul

महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में एक रहे हैं और अगर पुल शॉट खेलने की बात की जाये तो शायद उनसे अच्छा कोई नहीं है।

अपने लगभग 2 दशक लम्बे करियर के दौरान द्रविड़ सबसे अच्छे पुलर माने जाते थे और उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ही थे।

द्रविड़ कई बार शॉर्ट गेंदों को छोड़ देते थे लेकिन जब उन्हें लगता था कि इस गेंद को मारा जा सकता है फिर उनसे अच्छा कोई इस शॉट कोई नहीं खेल सकता है। इस शॉट को वह दुनिया के कई प्रमुख गेंद गेंदबाजों के सामने भी आसानी से खेल देते थे।

यहाँ तक की करियर के अंतिम लम्हों तक उनके पुल शॉट खेलने की क्षमता में कोई कमी नहीं आई।

लेखक- सोहम समद्दर

अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...