Create
Notifications

भारतीय टीम के 10 खिलाड़ी जो आईपीएल में खेल रहे हैं, शायद इन्हें कम ही लोग जानते होंगे

Mandeep Singh
akhilesh.tiwari19
visit

भारत में आयोजित होने वाली क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता इंडियन प्रीमियर लीग के जरिए हर साल घरेलू क्रिकेट से कई ऐसे खिलाड़ी हमारे सामने निकलककर आते हैं, जो भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होकर कमाल का प्रदर्शन कर सकते हैं। यही नहीं, इस प्रतियोगिता ने कई खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट को दिए भी हैं।

इसके कई उदाहरण हमारे सामने मौजूद हैं, जिनमें हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने टीम में शामिल होकर अपने आपको बखूबी साबित किया। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिन्हें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बल पर भारतीय क्रिकेट टीम में जगह तो मिली, लेकिन वह उस मौके को भुना नहीं सके।

आज हम आपको आईपीएल 2019 में शामिल ऐसे ही दस क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारतीय टीम के लिए खेले तो हैं लेकिन शायद आप उन्हें जानते भी न हों-

धवल कुलकर्णी

Dhawal Kulkarni

पहला नाम है राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले धवल कुलकर्णी का। धवल ने भले ही इस सीजन में कुछ खास कमाल न किया हो लेकिन वह आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाते हैं। अपने इसी प्रदर्शन के बल पर उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में भी जगह बनाई थी। हालांकि कुलकर्णी को मात्र 12 वनडे मैच ही खेलने का मौका मिला और उनमें 19 विकेट हासिल किए।

गुरकीरत मान

Gurkeerat Mann

आईपीएल के 12वें सीजन में आरसीबी की ओर से खेलने वाले गुरकीरत मान ने पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से शानदार प्रदर्शन किया है। जिसके बल पर उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह अपने इस करियर को लंबा नहीं चला सके। मान को 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया में शामिल किया गया था, जिसमें उन्होंने 3 मैचों खेलने के साथ मात्र 13 रन ही बनाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

शार्दुल ठाकुर

Shardul Thakur

2019 के आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले शार्दुल ठाकुर को भी भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से खेलने का मौका मिला है। ठाकुर ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था। हालांकि वह इसमें कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे। इसके अलावा उन्हें पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया लेकिन इसमें भी वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और साथ ही चोट के कारण वह बाहर हो गए।

कर्ण शर्मा

Karn Sharma

आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स में शामिल कर्ण शर्मा 2013 और 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से लाजवाब प्रदर्शन कर चुके हैं और इसके बल पर उनका चयन टीम इंडिया में हुआ लेकिन सिर्फ एक टेस्ट मैच, एक टी20 मैच और एक एकदिवसीय मैच खेलने के बाद शर्मा को टीम से बाहर कर दिया गया। क्योंकि कर्ण शर्मा ने इन तीनों ही मैचों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया।

बरिंदर सरन

Barindar Saran

मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले बरिंदर सिंह सरन बांए हाथ एक बेहद शानदार तेज गेंदबाज हैं, और भारतीय क्रिकेट टीम से जहीर खान की विदाई के बाद सरन को उनकी जगह देखा जा रहा था। वहीं आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के कारण उन्हें साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया। सरन ने उस दौरान 6 एक दिवसीय मैच में 38.42 की औसत से गेंदबाजी कर 7 विकेट लिए थे लेकिन जल्द ही वह टीम से बाहर हो गए।

जयंत यादव

Jayant Yadav

जयंत यादव को भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया था। यादव ने भारत के लिए 4 टेस्ट मैच खेले और एक टेस्ट शतक भी अपने नाम किया लेकिन कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन के कारण जयंद यादव जल्द ही बैकफुट पर चले गए। यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक वनडे मैच भी खेला है। वर्तमान आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हैं।

मनदीप सिंह

Mandeep Singh

भारतीय क्रिकेट टीम में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के शामिल होने के कारण आईपीएल में पंजाब की ओर से खेलने वाले मनदीप के करियर को पंख नहीं लग सके। मनदीप ने साल 2016 में भारतीय टीम की ओर से जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 टी20 मैच खेले हैं और उसमें उन्होंने 43.50 के औसत से 87 रन बनाए।

पवन नेगी

Pawan Negi

2016 के आईपीएल में पवन नेगी सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में नीलाम हुए थे, जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। जिसमें शानदार प्रदर्शन के कारण 2016 में उन्हें एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें यूएई के खिलाफ ही एकमात्र मैच खेलने का मौका मिला। वर्तमान आईपीएल सीजन में वह आरसीबी के लिए खेल रहे हैं।

संदीप शर्मा

Sandeep Sharma

संदीप शर्मा आईपीएल के 12वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं लेकिन उन्होंने पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से शानदार प्रदर्शन किया और इसी आधार पर उन्हें 2015 में भारतीय टी20 टीम में भी शामिल किया गया लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण वह जल्द ही टीम से बाहर हो गए।

संजू सैमसन

Sanju Samsun

राजस्थान रॉयल्स के लिए संजू सैमसन बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, उनका प्रदर्शन भी इस टीम के लिए बेहद शानदार रहा है और इसके आधार पर उन्हें भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका भी मिला। सैमसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में मात्र 19 रन बनाए और इसके बाद टीम ने शायद उनके नाम पर दोबारा विचार नहीं किया।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now