संजय मांजरेकर ने वनडे क्रिकेट में 10 ओवर का कोटा कम करने की वकालत की

Enter caption

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज़ जारी है। इस सीरीज़ का पहला मैच शनिवार 2 मार्च को हैदराबाद में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत को एक औसत दर्जे का लक्ष्य दिया था। टीम इंडिया इस लक्ष्य का पाने के लिए जद्दोजहद करते हुए दिखी, लेकिन केदार जाधव और एमएस धोनी की शानदार साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने जीत हासिल की और सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाई। टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में मज़बूती देखने को मिली। ऐसे में संजय मांजरेकर ने वनडे में ओवर की संख्या को लेकर सवाल उठाए हैं। उनका मानना है कि वनडे क्रिकेट में 10 ओवर कम करने की ज़रूरत हैं।

मौजूदा वक़्त में वनडे क्रिकेट के फ़ॉर्मेट को लेकर काफ़ी चर्चाएं हो रहीं हैं। कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि ये प्रारूप काफ़ी लंबा है और इसे 50 की जगह 40 ओवर का किया जाना चाहिए। टेस्ट और टी-20 के मुक़ाबले वनडे क्रिकेट का क्रेज़ पिछले कुछ सालों में घटा है। कई वनडे सीरीज़ में हमने स्टेडियम में खाली स्टैंड देखे हैं। सिर्फ़ वनडे के बड़े टूर्नामेंट जैसे आईसीसी वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में स्टेडियम खचाखच भरा रहता है।

आईसीसी की कोशिश है कि वनडे क्रिकेट में दर्शकों की दिलचस्पी बरक़रार रहे, इसलिए इसने वनडे क्रिकेट लीग का ऐलान किया है। इसमें हर टीम दूसरी टीम के ख़िलाफ़ अपने घर में और विपक्षी टीम के घरेलू मैदान में 3 मैचों की वनडे सीरीज़ खेलेगी। 3 साल के दायरे में हर टीम का कुल अंक गिना जाएगा और टॉप 3 टीम 2023 के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफ़ाई करेगी।

अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा कॉमेंटेटर संजय मांजरेकर ने भी वनडे क्रिकेट में बदलाव को लेकर अपनी राय ज़ाहिर की है। संजय अपनी बात सामने रखने में कभी नहीं शर्माते हैं। चूंकि वनडे क्रिकेट को लेकर फ़ैंस में दिलचस्पी घटती जा रही है।

जैसे ही उन्होंने अपनी ये राय ट्विटर के ज़रिए लोगों के सामने रखी, क्रिकेट फ़ैंस उन पर टूट पड़े, कई लोगों ने मांजरेकर की बात पर सहमति जताई, लेकिन ज़्यादातर लोग उनके ख़िलाफ़ दिखे। आइये जानते हैं कि संजय के ट्वीट पर लोगों ने क्या प्रतिक्रियाएं दीं।

एक दर्शक ने मांजरेकर पर तंज़ कसते हुए कहा है कि आप जब कॉमेंटेटिंग करते हैं तो मैं भी अपने दोस्त से ऐसा ही कहता हूं। दूसरे दर्शक ने मांजरेकर पर निशाना साधते हुए कहा है कि क्रिकेट का स्तर गिराने में क्रिकेट से जुड़े लोगों का हमेशा हाथ रहता है। रवींद्र दुबे ने लिखा है कि आईसीसी आपके ट्वीट को पढ़ रही है और वो आपकी राय पर ध्यान नहीं देगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma