COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

10 खिलाड़ी जिन्होंने हाल ही में भारत के लिए मैच खेला, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे 

टॉप 5 / टॉप 10
3.99K   //    07 Jan 2019, 12:25 IST

Image result for virat kohli donation to kerala

किसी भी खिलाड़ी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलना सपना सच होने जैसा होता है। लेकिन, वहां तक पहुंचना आसान नहीं है क्योंकि उसे सैंकड़ों और खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है। 

पिछले कैलेंडर वर्ष में, बहुत सारे खिलाड़ियों ने भारत के लिए आपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की है। इस सूची में पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। हालाँकि, अतीत में बहुत से खिलाड़ी अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए जबकि कुछ ना सिर्फ भारतीय टीम के लिए खेले बल्कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से दिग्गज और वरिष्ठ खिलाड़ियों की जगह भी ली। इसके अलावा, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जो कुछेक मैच खेलकर लगभग गायब ही हो गए।  

यह वो खिलाड़ी थे जिन्हें दिग्गज खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में टीम में शामिल होने का मौका मिला लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं पाए और इसलिए टीम से बाहर कर दिए गए। 

तो आइए हम उन 10 खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं, जो पिछले पांच वर्षों के भीतर भारतीय टीम के लिए खेले लेकिन जल्द ही क्रिकेट जगत से गायब हो गए:  

#10. परवेज़ रसूल

Image result for parvez rasool

परवेज़ रसूल भारत के लिए खेलने वाले जम्मू और कश्मीर के पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने घरेलू सर्किट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई थी। 

पहली बार उन्हें 2014 में भारत के बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था और उन्हें मीरपुर में खेले गए पहले वनडे मैच में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज़ करने के मौका मिला। 

हालांकि, वह बल्लेबाज़ी के लिए तो नहीं उतरे लेकिन बारिश से बाधित इस मैच में उन्होंने दो विकेट ज़रूर चटकाए थे। दुर्भाग्य से, वनडे प्रारूप में यह उनका आखिरी मैच साबित हुआ क्योंकि दोबारा उन्हें कभी वनडे टीम में शामिल होने का मौका नहीं मिला। 

Advertisement

इसके बाद उन्हें 2007 में भारत के लिए अपना पहला टी-20 मैच खेलने का मौका मिला जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर में खेला था, लेकिन वनडे की तरह टी -20 में भी यह उनका आखिरी मैच साबित हुआ। तब से, वह राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की कोशिश कर रहे हैं।

#9. श्रीनाथ अरविंद

Sreenath Arvind

जब कुछ साल पहले कर्नाटक ने लगातार दो सीजन में घरेलू सर्किट में जीत दर्ज की, तो उनके पास देश की सर्वश्रेष्ठ टीम थी और उस टीम के कई खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलने का गौरव प्राप्त हुआ और उनमें से कुछ अभी भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं। उन्हीं से एक नाम है- श्रीनाथ अरविंद।

एक अच्छे बाएं हाथ के सीमर की तलाश में चयनकर्ताओं ने श्रीनाथ अरविंद को 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में खेलने का मौका दिया। 

अरविंद ने धर्मशाला में खेले पहले टी-20 में भारत के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का पदार्पण किया और 3.4 ओवर के अपने स्पेल में एक विकेट लेकर 44 रन दिए थे। लेकिन यह उनका पहला और आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच साबित हुआ और हमने कभी दोबारा उन्हें भारतीय जर्सी पहने नहीं देखा। 

श्रीनाथ अरविंद ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सिर्फ एक ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 

1 / 9 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...