क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन

tait-1410879133

बॉलिंग एक्शन किसी भी बॉलर के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ होती है। जब आप बॉलिंग करने के बारे में सोचते हैं तो आप पहले एक्शन के बारे में सोचते हैं फिर आपके कोच या वरिष्ठ खिलाड़ी उस एक्शन को सही करने में आपकी मदद करते हैं। बॉलिंग एक्शन बॉलर की सबसे बड़ी ताकत हो सकता है और कुछ बातों में उसकी सबसे बड़ी कमजोरी भी, अभी कुछ दिनो पहले सईद अजमल पर इसलिए रोक लग गई थी, क्योंकि उनका एक्शन आईसीसी के अनुसार सही नहीं था। अब हम इस बात में ज़्यादा नहीं पड़ेंगे की यह कानूनी सही था या नहीं, बल्कि हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे एक्शन जो काफी अजीब होने के साथ-साथ कामयाब भी थे।

#10 शॉन टेट

ऑस्ट्रेलिया के इस बॉलर को हम सभी जानते हैं, वो 150 किमी/घंटे से ज़्यादा की बॉल फेंकने के लिए जाने जाते हैं। उनका एक्शन भी थोड़ा अजीब सा है। कुछ कहते हैं की उनकी बॉलों में इतनी गति इसलिए हैं क्योंकि उनका बॉलिंग एक्शन उन्हे इसमें मदद करता है। टेट को कई बार चोट लगी है, और उसके पीछे उनका यह एक्शन भी जिम्मेदार है। इस कारण उन्होने टेस्ट क्रिकेट से एक अघोषित समय के लिए ब्रेक ले लिया है, और इसके साथ ही उन्होने 20-20 पर ध्यान देने के लिए एकदिवसीय क्रिकेट से भी सन्यास ले लिया है।

#9 शोएब अख्तर

604256-3x2-940x627-1410950058

यह एक सबसे विवादित तेज़ गेंदबाज रहे हैं, उनके एक्शन के बारे में भी काफी चर्चा हुई है। उनके हाथों और कंधों के बीच एक बीमारी थी, जिससे उनका एक्शन काफी संदेहजनक दिखता था। उन्हे शुरू से ही एक्शन को लेकर कई बार संदेह भरी नज़रों से देखा गया है। इसके बाद भी उनका एक्शन हमेशा लोगों को याद रहेगा। वो काफी दूर से भाग कर आते थे, जिससे डेनिस लिली, जेफ थॉमप्सन और वेस हॉल की याद आती थी। चाहे कितना भी विवाद हुआ हो पर उन्हे हमेशा उनके एक्शन के लिए याद रखा जाएगा।

#8 देबाशीश मोहंती

1999 Cricket World Cup, Trent Bridge, 12th June, 1999, New Zealand beat India by 5 wickets, India's Debashish Mohanty bowling  (Photo by Popperfoto/Getty Images)

भारत के लिए उड़ीसा का यह पहला खिलाड़ी था, मोहंती के करियर की शुरुआत काफी अच्छी थी। इस तेज़ गेंदबाज का एक सिम्पल सा दिखने वाला एक्शन था, पर बॉलिंग करते हुए वो अपने दोनों हाथों को उपर ले जाते थे, जो देखने में काफी अजीब लगता था। इसके साथ ही बॉलिंग करते हुए उनका चेहरा कुछ अजीब ही दिखता था। 1999 में उनके एक्शन के ऊपर आईसीसी ने वर्ल्ड कप का ग्राफिक लोगो भी बनाया था।

#7 पीटर स्लीप

youtube-cover

जब शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया का लेग स्पीनिंग में चेहरा नहीं बने थे तब यह बॉलर खेलता था, उस समय वो ऑस्ट्रेलिया के मुख्य बॉलर थे। हालांकि उन्होने इतना नाम नहीं कमाया, पर स्लीप को उनके एक्शन के कारण याद किया जाएगा। वो ज़्यादातर लेग स्पिन और गुगली ही फेंका करते थे, जिससे बाद में उनका हाथ घायल भी हो गया था।

#6 सुनील नारेन

narine-1410879582-1442008503-800

दुनिया का एक सबसे निडर बॉलर, उनका बॉलिंग एक्शन ऐसा लगता है मानो वो कभी लेग स्पिनर हों तो कभी ऑफ स्पिनर। पर उन्होने जो भी ख्याति पाई है वो आईपीएल में अपने अजीब से बॉलिंग एक्शन के कारण। वो जब बॉल फेंकते हैं तो बल्लेबाज़ को पता नहीं लगता की वो ऑफ स्पिन करेंगे या लेग स्पिन या फिर स्ट्रेटर वन। इसी उलझन के कारण सुनील ने कई बल्लेबाजों को जमने से पहले ही आउट किया है। उनको शॉट खेलना काफी मुश्किल है।

#5 लासिथ मलिंगा

lasith-malinga-wicb-media-1410882154

उनको स्लिंगा मलिंगा भी कहा जाता है। जब हम विचित्र एक्शन की बात करेंगे तो मलिंगा का एक्शन सबको हमेशा याद रहेगा। उनका यह एक्शन उन्हे कई बार विरोधी खेमों को तंग करने में मदद करता है। एक बार की बात है जब मलिंगा, स्टीफन फ्लेमिंग को बॉलिंग कर रहे थे, उनकी बॉलिंग खेलके फ्लेमिंग इतना तंग हो गए की उन्होने अम्पायर को अपने कपड़े बदलने को ही कह दिया, क्योंकि बॉल का रंग कपड़ों के रंग से काफी मिल रहा था।

#4 सोहेल तनवीर

Pakistan’s bowler Sohail Tanvir bowls a delivery during the first cricket T20 cricket match of a three match series between Australia and Pakistan, at the Dubai International Cricket Stadium, in Dubai, United Arab Emirates, Wednesday, Sept. 5, 2012. (AP Photo/Hassan Ammar)

इस बॉलर को इस लिए हमेशा याद रखा जाएगा क्योंकि ये बॉल को फेंकते हुए अपने सीधे पैर का प्रयोग करते थे। क्रिकेट में बॉलिंग करते हुए जब सीधे हाथ का बॉलर बॉल फेंकता है तो उसका सीधा पैर लाइन पे पड़ता है, और जो बाएँ हाथ से बॉलिंग करता है उसका बायाँ पैर लाइन पे पड़ता है, पर सोहेल इसका उल्टा ही करते थे। सोहेल तनवीर अपने ही देश के मुहम्मद इरफान से पहले सबसे लंबे उल्टे हाथ के तेज़ बॉलर थे।

#3 अब्दुल क़ादिर

Abdul Qadir bowling for Pakistan against England during the Prudential Cricket World Cup match held at Old Trafford, Manchester on 18th June 1983. England beat Pakistan by 7 wickets. (Photo by Bob Thomas/Getty Images).

उनको लेग स्पिन का जादूगर माना जाता था, और उनके एक्शन को भी काफी अलग देखा जाता था। वो अपना बॉलिंग रन अप काफी टेढ़ा भागकर लेते थे, कूदकर वो बॉल को तेज़ी से फेंका करते थे। कादिर ने बाद में इस बात को माना था की उनका बॉलिंग एक्शन उनकी रणनीति का एक हिस्सा था। उनके समय को हमेशा याद रखा जाता है, उनको देखकर ही पाकिस्तान के कई बोलर्स ने बॉल फेंकना सीखा, जिनमें मुश्ताक़ अहमद एक है।

#2 क्रिस हैरिस

harris-1410950004

उनको न्यूज़ीलैंड के अच्छे ऑल-राउंडर के रूप में भी जाना जाता है। वो ज़्यादातर बीच के ओवर्स फेंका करते थे। और रनों की गति को रोकना उनका मुख्य काम था। शायद हैरिस एक अलग ही तरह के स्पिनर थे, जो अपने एक्शन के लिए याद रखे जाएंगे। उनके बॉलिंग एक्शन के बारे में एक सटीक शब्द कहना थोड़ा मुश्किल है, पर अगर हम उनको मीडियम पेसर/स्पिन बॉलर कहें तो यही उनका असली परिचय होगा। इससे भी अजीब था उनका बॉलिंग रन अप जो वसीम अकरम की तरह भाग कर आते थे। आज के समय में विराट कोहली का एक्शन उनकी याद दिलाता हैं।

#1 पॉल एडम्स

adams-1410880518

ऐसा करना अपराध ही होगा अगर हम अजीब से बॉलिंग एक्शन की बात करें और हम पॉल एडम्स की बात ना करें। उनको चाइनामाइन बॉलिंग के लिए जाना जाता था, चाइनामाइन वो बॉलिंग होती है जब उल्टे हाथ का लेग स्पिनर का गुगली करता है। उनका एक्शन अजीब से कुछ ज़्यादा ही था, कई लोग उन्हे मेंढक वाला एक्शन भी कहते थे। शायद ही कोई ऐसा कोच होगा जो अपने शिष्यों को इस तरह से बॉल फेंकने की अनुमति देगा, पर एडम्स वो बॉलर थे जिनको हमेशा उनके अजीब से बढ़कर निराले एक्शन के लिए जाना जाएगा। लेखक- अनीश गुप्ता, अनुवादक- नितीश उनियाल

App download animated image Get the free App now