Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे युवा कप्तान

राशिद खान इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं
राशिद खान इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट (Cricket) के किसी भी फॉर्मेट में कप्तानी का अपना एक अलग ही महत्व होता है। कप्तान ही वो शख्स होता है जो मैदान में चीजों को नियंत्रित करता है। साथ ही कप्तान के सामने अलग-अलग परिस्थितियों में अपने खिलाड़ियों के सही उपयोग की भी जिम्मेदारी होती है। इसीलिए कप्तानी करना कतई आसान काम नहीं होता है।

क्रिकेट इतिहास में कई सफल कप्तान हुए हैं, वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जो काफी कम उम्र में ही कप्तान बन गए। इस लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं, जिन्हें काफी कम उम्र में ही अपनी टीम की कप्तानी की बागडोर सौंप दी गई। तो आइए जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे कम उम्र के कप्तान कौन-कौन से हैं।

1.राशिद खान

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान टेस्ट इतिहास के सबसे युवा कप्तान हैं। उन्हें महज 20 साल 350 दिन की उम्र में कप्तानी मिल गई थी। सितंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

2.तातेंदा तायबू

जिम्बाब्वे के दिग्गज खिलाड़ी तातेंदा तायबू सिर्फ 20 साल 358 दिन की उम्र में कप्तान बन गए थे। उन्हें 6 मई 2004 को श्रीलंका के खिलाफ हरारे में कप्तानी का जिम्मा मिला था।

3.नवाब पटौदी

पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान नवाब मसूंर अली खान पटौदी को जब कप्तानी की जिम्मेदारी मिली थी तो उस वक्त उनकी उम्र 21 साल 77 दिन की थी।

4.वकार यूनिस

पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस को सिर्फ 22 साल 15 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी का मौका मिला था।

5.ग्रीम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज कप्तान ग्रीम स्मिथ को जब कप्तानी मिली थी, तब उनकी उम्र सिर्फ 22 साल 82 दिन थी।

6.शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 22 साल 115 दिन की उम्र में ही कप्तान बन गए थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 जुलाई 2009 को पहली बार कप्तानी की थी।

7. इयान क्रेग

ऑस्ट्रेलिया के इयान क्रेग को 22 साल 194 दिन की उम्र में कप्तानी मिल गई थी। उन्होंने जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 दिसंबर 1957 को पहली बार कप्तानी की थी।

8.जावेद मियांदाद

पाकिस्तानी दिग्गज जावेद मियांदाद 22 साल 260 दिन की उम्र में कप्तान बन गए थे।

9.मुरे बिस्सेट

दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी को 22 साल 306 दिन की उम्र में कप्तानी मिल गई थी।

10.मोहम्मद अशरफुल

पूर्व बांग्लादेशी दिग्गज मोहम्मद अशरफुल जब कप्तान बने थे तब उनकी उम्र सिर्फ 22 साल 353 दिन थी।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now