11 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो आईपीएल खेल चुके हैं 

Image result for pakistan players in ipl

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगभग सारे प्रमुख देशों के प्लेयर खेलते आ रहे हैं, जिसमे एसोसिएट टीम अफगानिस्तान और नेपाल के खिलाड़ियों को भी यहां मौका मिला है लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में खेलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। मुंबई में हुई 26/11 की घटना और भारत—पाकिस्तान सीमा पर बड़ रहे तनाव के बाद भारत सरकार ने ये फैसला लिया गया था कि कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलेगा।

आज हम आपको बताएंगे की पाकिस्तान के ऐसे 11 खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल का पहला सीजन खेल चुके हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन पाक खिलाड़ियों पर —

#11 शाहिद अफरीदी (डेक्कन चार्जस)

Related image

पाकिस्तान के ऑलराउंडर और हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी जो टी20 विश्वकप 2007 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने ,वे आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जस का हिस्सा थे । अफरीदी ने आईपीएल में बल्ले से 10 मैचों में 10.12 की खराब औसत से केवल 81 रन बनाए थे वही गेंदबाजी में उन्होंने नौ विकेट चटकाए थे । अफरीदी आईपीएल के पहले ही सीजन में विवादों में भी फंसे जहां उन्होंने अपनी टीम के कप्तान वीवीएस लक्ष्मण की कप्तानी पर सवाल उठा दिए थे। उन्होंने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कह दिया था कि लक्ष्मण अच्छे कप्तान नहीं हैं। इससे अच्छा होता कि एडम गिलक्रिस्ट को टीम का कप्तान बनाया जाता। अफरीदी के बयान का विरोध करते हुए लक्ष्मण ने कहा था कि इस तरह की बात पब्लिक में करना इतने बड़े क्रिकेटर को शोभा नहीं देता।

#10 शोएब मलिक (दिल्ली डेयरडेविल्स)

Related image

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया था । दिल्ली टीम में एबी डीविलियर्स, डेनियल विटोरी ,ग्लेन मैक्ग्रा और तिलकरत्ने दिलशान जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में मलिक को मैच में खेलने का मौका कम मिला लेकिन उन्होंने जितने भी मैच खेले उसमे भी वे अच्छा प्रर्दशन नहीं कर पाए । मलिक ने आईपीएल में सात मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने सिर्फ 52 रन बनाए और गेंदबाजी में केवल 2 विकेट लिए थे ।

#9 शोएब अख्तर (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Image result for shoaib akhtar in ipl

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ और रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर सौरव गांगुली की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बने । शोएब अख्तर ने अपने आईपीएल के पहले मैच में शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने दिल्ली के खिलाफ चार विकेट चटकाए , जिसमे दिल्ली के कप्तान वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर ,एबी डीविलियर्स और मनोज तिवारी का विकेट शामिल था । शोएब अख्तर ने आईपीएल में सिर्फ तीन मैच खेले जिसमे उन्होंने पांच विकेट लिए थे।आईपीएल डेब्यू के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनपर एक विवाद के चलते पांच साल का बैन भी लगा दिया था।

#8 सलमान बट (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Image result for salman butt in ipl

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ सलमान बट जो कोलकाता नाइट राइडर्स की ही टीम का हिस्सा थे । टीम में ब्रैंडन मैकलम और रिकी पोटिंग की मौजूदगी में सलमान बट कम मैच खेलने का मौका मिला । सलमान ने कोलकाता के लिए सात मैच खेले जिसमे उन्होंने 27.57 की औसत से 193 रन बनाए थे । सलमान बट ने कुछ मैच मिडिल आर्डर में भी खेले ।

#7 मोहम्मद हफीज़ (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Image result for mohammad hafeez in ipl

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज़ भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे । हफीज़ ने कोलकाता के लिए नंबर तीन या नंबर चार पर बल्लेबाज़ी की है। हफीज़ ने कोलकाता के लिए 8 मैच खेले ,इसमें उन्होंने 64 रन बनाने के साथ 2 विकेट चटकाए थे। उन्होंने अपना पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला था।

#6 उमर गुल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Image result for umar gul in ipl

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में एक ओर तेज़ गेंदबाज उमर गुल को अपनी टीम में शामिल किया था । उमर गुल उस समय दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज थे। लगातार चोटों की वजह से यूं तो उमर गुल 6 आईपीएल मैच ही खेल सके पर कोलकाता नाइटराइडर्स से इतने ही मैचों में उन्होंने अपना दम दिखा दिया था। उन्होंने 6 मैचों में 12 विकेट चटकाने के साथ-साथ 39 रन भी बनाए थे। गुल ने अपना आखिरी मैच भी किंग्स इलेवन पजांब के खिलाफ खेला था। इस लीग मैच में उन्होंने 4 विकेट लेने के साथ-साथ 24 रन बनाकर कोलकाता को जिताया था।

#5 मोहम्मद आसिफ (दिल्ली डेयरडेविल्स)

Image result for mohammad asif in ipl

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद आसिफ जो पाकिस्तान के एक समय पर स्टार गेंदबाज थे उन्हें दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया था । मोहम्मद आसिफ और ग्लेन मैक्ग्रा की मौजदूगी दिल्ली टीम की गेंदबाजी को मजबूत बनाती थी । आसिफ आईपीएल के दौरान डोपिंग के दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन पर पीसीबी ने 1 साल का बैन लगाया था। आसिफ ने आईपीएल में 8 मैचों में 9.25 इकॉनमी के साथ 8 विकेट लिए थे।

#4 मिस्बाह उल हक (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Image result for misbah in ipl

2007 टी20 विश्वकप में पाकिस्तान को खिताबी जीत के करीब ले जाने वाले और टुकटुक नाम से मशहूर मिस्बाह उल हक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हिस्सा थे। मिस्बाह का आईपीएल का रास्ता 2007 टी20 विश्वकप के प्रर्दशन से खुला था। मिस्बाह ने आईपीएल में कुछ खास प्रर्दशन नहीं किया था उन्होंने आईपीएल के 8 मैचों में 16.71 की औसत से 117 रन बनाए थे । मिस्बाह और द्रविड़ को साथ में खेलते देखने का मजा उस आईपीएल में अलग ही था ।

#3 यूनुस खान (राजस्थान रॉयल्स)

Related image

पाकिस्तान के शानदार बल्लेबाजों में से एक यूनुस खान को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में लिया था । युनुस को आईपीएल में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला,जो की रॉजस्थान रॉयलस का आखिरी लीग मैच था जिसमे उन्होंने मात्र दो रन बनाए थे वे पूरे आईपीएल टूर्नामेंट से बाहर बैठे थे ।

#2 कामरान अकमल (राजस्थान रॉयल्स)

Related image

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल राजस्थान रॉयलस टीम का हिस्सा थे । कामरान अकमल को राजस्थान रायॅलस ने फिलर की तरह इस्तेमाल किया गया था। अच्छे विकेटकीपर होने के बावजूद कामरान को टीम में तब ही मौके मिले जब कोई इंटरनेशनल प्लेयर चोटिल हुआ। अकमल ने आईपीएल में छह मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 25.6 की औसत से 128 बनाए थे जिसमे एक अर्धशतक शमिल हैं ।

#1 सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयलस)

Image result for sohail tanvir in ipl

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज सोहेल तनवीर को भी राजस्थान रॉयलस ने अपनी टीम में लिया था । तनवीर ने राजस्थान को आईपीएल में खिताब जीताने में सबसे बड़ रोल अदा किया था । उन्होंने आईपीएल के 11 मैचों में सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए थे साथ ही आईपीएल में पर्पल कैप भी अपने नाम की । इस दौरान उनका बेस्ट 14 रन पर 6 विकेट था जो की आईपीएल इतिहास में अब भी कायम हैं ।

Quick Links

App download animated image Get the free App now