Create

आईपीएल इतिहास में बने 11 अहम रिकॉर्ड्स पर एक नजर 

Image result for ipl trophy 2019

आईपीएल का 12वां सत्र 23 मार्च से शुरु होने जा रहा है। आईपीएल शुरु होने में कुछ ही दिनों का समय बचा है जिसका सबको बेसब्री से इंतजार हैं। बीसीसीआई ने आईपीएल 2019 के पहले दो हफ्तों का कार्यक्रम जारी कर दिया हैं जिसमें पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन चन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 23 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा । लगभग दो महीने तक चलने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा त्यैहार ना केवल दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है बल्कि युवा खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी देता है। आईपीएल ने एक से बढ़कर एक नए खिलाड़ियों का परिचय दिया हैं । जब साल 2008 में आईपीएल शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा की ये लीग हर क्रिकेट प्रेमियों के जीवन का एक हिस्सा बनेगी ।

आईपीएल में अबतक 11 सीजन खेले जा चुके हैं जिसमे न जाने कितने रिकार्ड्स बने और टूटे । आज हम बात करेंगे उन रिकॉर्ड्स की जो आईपीएल इतिहास में अब भी कायम हैं । आइए एक नज़र डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर —

#1 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़

Related image

भारतीय टीम और चेन्न्ई सुपर किंग्स के बल्लेबाज़ सुरेश रैना के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस की ओर से खेलते हुए रैना ने अबतक 176 मैचों में 138.43 के स्ट्राइक रेट से 4985 रन बनाए हैं, जिसमे एक शतक और 35 अर्धशतक शमिल हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली जिन्होंने 155 मैचों में 4948 रन बनाए हैं, जिसमे चार शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं । इन दोंनो खिलाड़ियों के पास इस आईपीएल सीजन में 5 हज़ार रन पूरे करने का मौका हैं और इन दोंनो की टीमे आईपीएल के 12वेंं सत्र में अपना पहला मुकाबला खेलेंगी ।

#2 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़

Image result for lasith malinga mumbai indians

क्रिकेट के कई बड़े दिग्गजों ने टी20 क्रिकेट को केवल बल्लेबाजों का प्रारुप माना है, लेकिन इस गेंदबाज़ ने इस प्रतिक्रिया को गलत साबित कर दिया । जी हां हम बात कर रहे हैं श्रीलंका और मुंबई इंडियंस के दिग्गज गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा की जो टी20 इतिहास के कामयाब गेंदबाजों मे से एक हैं। मलिंगा ने आईपीएल के सभी सीजन मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं । मलिंगा ने आईपीएल में 110 मैचों में 6.87 की इकॉनमी से 154 विकेट लिए हैं । मलिंगा आईपीएल इतिहास में 150 से अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ हैं । इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैंं अमित मिश्रा और पीयूष चावला जिन्होंने क्रमश : 146 और 140 विकेट लिए हैं । इन दोनों खिलाड़ियों के पास इस आईपीएल सीजन में 150 विकेट पूरे करने का अच्छा मौका हैं ।

#3 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़

Related image

टी20 क्रिकेट में अक्सर गेंदबाजों के लिए हैट्रिक यानि तीन गेंदो पर तीन विकेट लेना टेढ़ी खीर साबित हुआ हैं । लेकिन आईपीएल इतिहास में अबतक 17 हैट्रिक गेंदबाजो द्वारा ली गई है। आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ लक्ष्मीपति बालाजी के नाम है ।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अमित मिश्रा के नाम है। जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में तीन हैट्रिक हासिल की है। मिश्रा ने यह तीन हैट्रिक तीन अलग—अलग आईपीएल टीमों से खेलते हुए ली हैं, जिसमे साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), 2011 में डेक्कन चार्जस और 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए ली हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है । उन्होंने साल 2009 आईपीएल सीजन में दो हैट्रिक ली थी । उन्होंने यह दो हैट्रिक रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जस के खिलाफ ली थी ।

#4 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़

Image result for chris gayle and david warner

आईपीएल में काफी बल्लेबाजों ने एक से बढ़कर एक शानदार पारियां खेली हैं और कई बड़े स्कोर बनाए हैं । आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर के नाम हैं । दोनों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 36 अर्धशतक जड़े हैं। इसके अलावा सुरेश रैना के नाम 35 तो वही रोहित शर्मा और विराट कोहली के नाम 34 अर्धशतक हैं ।

शतको की बात की जाए तो आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक क्रिस गेल के नाम हैं उन्होंने छह शतक लगाए हैं । वही विराट कोहली और शेन वॉटसन ने 4—4 , एबी डिविलियर्स और डेविड वार्नर के नाम 3—3 शतक हैं ।

#5 सबसे तेज़ शतक और अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़

Image result for chris gayle and kl rahul

आईपीएल में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम हैं । उन्होंने साल 2013 आईपीएल सीजन में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ 30 गेंदो में शतक लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया । उस मैच में गेल ने नाबाद 175 रन बनाकर टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया । गेल से पहले आईपीएल में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड युसूफ पठान के नाम था । उन्होंने साल 2010 आईपीएल सीजन में 37 गेंदो पर शतक लगाया था ।

आईपीएल में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है। उन्होंने 2018 आईपीएल सीजन में दिल्ली के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 14 गेंदो पर अर्धशतक जमाया था । राहुल से पहले यह रिकॉर्ड युसूफ पठान और सुनील नरेन के नाम था, दोनों ने 15 गेंदो पर अपना अर्धशतक जड़ा था ।

#6 सबसे ज्यादा मैच हारने और जीतने वाली टीमें

Related image

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है। मुंबई ने 11 आईपीएल सीजन में 171 मैच खेले और 97 में उसे जीत मिली, इस बीच मुंबई की जीत का प्रतिशत 56.80 का रहा। मुंबई इंडियंस के बाद सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के नाम हैं । चेन्नई ने आईपीएल में 150 मैचों में से 91 मैचों में जीत हासिल की हैं ,इस बीच चन्नेई की जीत का प्रतिशत 60.67 का रहा । गौरतलब है दोंनो टीमों ने तीन—तीन बार आईपीएल खिताब पर कब्ज़ा किया हैं ,वही कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम दो आईपीएल खिताब हैंं ।

Image result for delhi daredevils

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के नाम हैं । दिल्ली ने 11 आईपीएल सीजन में 162 मैचों में से 92 मैचों मे शिकस्त मिली है। दिल्ली के अलावा किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी ने क्रमश : 86 और 84 मैचों मे शिकस्त झेली हैं । इन तीनों टीमों ने अबतक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता हैं ।

#7 आईपीएल के सबसे कामयाब कप्तान

Image result for MS Dhoni ipl 2019

आईपीएल इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान महेंद्र सिह धोनी हैं । धोनी ने चन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस् के लिए कप्तानी करते हुए 94 मैच जीते हैं । धोनी के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं गौतम गंभीर जिन्होंने अपनी कप्तानी में 71 मैच जीते और तीसरे स्थान पर आते हैं रोहित शर्मा जिन्होंने 51 मैच जीते । धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने तीन—तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है । गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल जिताया है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के प्रतिशत के मामले में सबसे ऊपर स्टीव स्मिथ और सचिन तेंदुलकर हैं । दोनों की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 66.67 और 60.78 का रहा हैं। धोनी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं । उनकी जीत का प्रतिशत 59.11 का रहा है।

#8 आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके और छक्के

Image result for gautam gambhir and chris gayle

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर के नाम है । गंभीर ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 491 चौके जड़े हैं । उसके बाद शिखर धवन, सुरेश रैना और विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में आता है । शिखर धवन ने 460 , सुरेश रैना ने 448 और विराट कोहली ने 434 चौके जड़े हैं ।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है । गेल ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स , रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए 292 छक्के लगाए हैं। सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले इस लिस्ट में एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना का भी नाम आता हैं । डीविलियर्स ने 187 , धोनी ने 186 और रैना ने 185 छक्के लगाए हैं ।

#9 आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी

Related image

आईपीएल में अबतक चार बार 200 और 20 बार 150 से अधिक रनों की साझेदारी हुई है । 200 रनों से अधिक साझेदारी में चार में से तीन बार विराट कोहली ,दो बार एबी डिविलियर्स और एक बार क्रिस गेल शामिल रह चुके हैं । एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के बीच भी 200 रनों से ज्यादा की साझेदारी भी हुई है ।

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम के हैं । दोनों ने साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ 229 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था । इससे पहले इन दोनों ने 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 215 रनों की साझेदारी भी की थी ।

#10 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

Image result for raina dhoni ipl 2019

आईपीएल इतिहास में अब तक आठ खिलाड़ियों ने 150 से अधिक आईपीएल मुकाबले खेले हैं , जिसमे से तीन खिलाड़ी 170 के करीब आईपीएल मुकाबले खेले हैं। आाईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम हैं । रैना आईपीएल में गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 176 मुकाबले खेले हैं । रैना ने आईपीएल में मुश्किल से दो—तीन मुकाबले नहीं खेले हैं । रैना आईपीएल के लगभग सभी आईपीएल मुकाबलों में खेलते नज़र आते हैं ।

सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में दूसरे स्थान पर आते हैं महेंन्द्र सिंह धोनी । धोनी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस् की ओर से खेलते हुए 175 आईपीएल मुकाबले खेले हैं । 170 से अधिक आईपीएल मुकाबले खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी रोहित शर्मा हैं। रोहित ने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 173 मुकाबले खेले हैं । दिनेश कार्तिक,रॉबिन उथप्पा, युसूफ पठान, गौतम गंभीर,विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में 150 से ज्यादा आईपीएल मुकाबले खेले हैं ।

#11 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड

Related image

क्रिकेट में कैच पकड़ना सबसे अहम माना जाता हैं । अंग्रेजी में क्रिकेट की इस बात के लिए एक कहावत है "कैचेस विन मैचेस" यानि "कैच पकड़ो मैच जीतो"। आईपीएल में अबतक दस खिलाड़ियों ने 50 से ज्यादा कैच पकड़े हैं जिसमे से तीन खिलाड़ियों ने 75 से अधिक कैच लिए हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है । रैना ने आईपीएल में अब तक 95 कैच लिए हैं । रैना के पास 2019 आईपीएल सीजन में 100 कैच पूरे करने का अच्छा मौका हैं । रैना के बाद सबसे ज्यादा कैच करने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा,एबी डिविलियर्स और किरोन पोलार्ड का नाम आता हैं । रोहित ने 79 , डिविलियर्स ने 78 और पोलार्ड ने 74 कैच पकड़े हैं

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment