Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास में बने 11 अहम रिकॉर्ड्स पर एक नजर 

Vasu Jain
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.64K   //    20 Mar 2019, 14:26 IST

#2 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ 

Image result for lasith malinga mumbai indians

क्रिकेट के कई बड़े दिग्गजों ने टी20 क्रिकेट को केवल बल्लेबाजों का प्रारुप माना है, लेकिन इस गेंदबाज़ ने इस प्रतिक्रिया को गलत साबित कर दिया । जी हां हम बात कर रहे हैं श्रीलंका और मुंबई इंडियंस के दिग्गज गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा की जो टी20 इतिहास के कामयाब गेंदबाजों मे से एक हैं। मलिंगा ने आईपीएल के सभी सीजन मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं । मलिंगा ने आईपीएल में 110 मैचों में 6.87 की इकॉनमी से 154 विकेट लिए हैं । मलिंगा आईपीएल इतिहास में 150 से अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ हैं । इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैंं अमित मिश्रा और पीयूष चावला जिन्होंने क्रमश : 146 और 140 विकेट लिए हैं । इन दोनों खिलाड़ियों के पास इस आईपीएल सीजन में 150 विकेट पूरे करने का अच्छा मौका हैं । 

#3 आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ 

Related image

टी20 क्रिकेट में अक्सर गेंदबाजों के लिए हैट्रिक यानि तीन गेंदो पर तीन विकेट लेना टेढ़ी खीर साबित हुआ हैं । लेकिन आईपीएल इतिहास में अबतक 17 हैट्रिक गेंदबाजो द्वारा ली गई है। आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ लक्ष्मीपति बालाजी के नाम है । 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अमित मिश्रा के नाम है। जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में तीन हैट्रिक हासिल की है। मिश्रा ने यह तीन हैट्रिक तीन अलग—अलग आईपीएल टीमों से खेलते हुए ली हैं, जिसमे साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), 2011 में डेक्कन चार्जस और 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए ली हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है । उन्होंने साल 2009 आईपीएल सीजन में दो हैट्रिक ली थी । उन्होंने यह दो हैट्रिक रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जस के खिलाफ ली थी ।   

PREVIOUS 2 / 6 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...