Create

12 क्रिकेटर जिन्होंने फ़िल्मों में एक्टिंग की है

Enter caption

हम सभी भारतीय नागरिकों को 2 चीज़ों से बहुत ज़्यादा लगाव है, एक है क्रिकेट और दूसरा है सिनेमा। क्रिकेटर और फ़िल्म एक्टर को हिंदुस्तान में सुपरस्टार का दर्जा दिया जाता है। इनके चाहने वालों की तादात करोड़ों में होती है। यही वजह है कि इन दोनों पेशे के लोगों को सबसे ज़्यादा मेहनताना दिया जाता है।

कई बार क्रिकेटर और फ़िल्म एक्टर एक दूसरे के आमने सामने आते हैं ताकि दर्शकों का ज़्यादा से ज़्यादा समर्थन हासिल किया जा सके। कई मौकों पर क्रिकेट खिलाड़ियों और एक्टर्स के बीच फ़ुटबॉल और क्रिकेट मैच भी आयोजित किया गया है। हम यहां 12 ऐसे क्रिकेट खिलाड़ियों की चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने भारतीय फ़िल्मों में एक्टिंग की है।


#1 सुनील गावस्कर

Enter caption

‘लिटिल मास्टर’ सुनील गावस्कर ने अकेले अपने दम पर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई है। लेकिन उनका टैलेंट सिर्फ़ क्रिकेट तक ही सीमित नहीं है। वो फ़िल्मी पर्दे पर भी देखे गए हैं। उन्होंने पहली बार मराठी फ़िल्म में तब काम किया था जब वो टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलते थे। इस मूवी का नाम ‘साल्वी प्रमाची’ था जिसे साल 1980 में रिलीज़ किया था। इसके अलावा साल 1988 में ‘मालामाल’ मूवी में उन्होंने छोटा सा किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में नसीरुद्दीन शाह भी थे। मूवी में गावस्कर क्रिकेट खेलते हुए देखे गए थे। गावस्कर ने एक मराठी गीत भी गाया था, जिसके बोल थे “या दुनियेमध्ये थांबायाला वेऴ कोणाला”।


#2 अजय जडेजा

Enter caption

1990 के दशक में अजय जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ी थे। यहां तक कि कई मौकों पर उन्होंने वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी भी की है। हांलाकि साल 2000 में मैच फ़िक्सिंग के आरोप के बाद उनका करियर वक़्त से पहले ही ख़त्म हो गया। साल 2003 में उन्होंने ‘खेल’ मूवी के ज़रिए बॉलीवुड में एंट्री की, लेकिन ये मूवी बॉक्स ऑफ़िस बुरी तरह पिट गई। इसके बाद जडेजा ने फ़ैसला किया कि वो दोबारा कभी फ़िल्म में काम नहीं करेंगे। हांलाकि ‘खेल’ फ़िल्म से पहले उन्होनें माधुरी दक्षित के साथ मूवी की प्लानिंग की थी, लेकिन वो फ़िल्म पूरी बन नहीं पाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3 विनोद कांबली

Enter caption

विनोद कांबली के बारे में कहा जाता है वो सचिन के अलावा मुंबई से आने वाले दूसरे ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें टीम इंडिया का सबसे हुनरमंद खिलाड़ियों का दर्जा दिया जा सकता है। हांलाकि उनमें अनुशासन की कमी थी जिसकी वजह से वो सचिन की तरह महान खिलाड़ी नहीं बन पाए। साल 2000 में कांबली का क्रिकेट करियर पूरी तरह ख़त्म हो गया था। इसके बाद उन्होंने फ़िल्मों में अपनी किस्मत आज़माई। सुनील शेट्टी के साथ उन्होंने ‘अनर्थ’ फ़िल्म में काम किया था। ये फ़िल्म फ़्लॉप रही और कांबली का फ़िल्मी करियर शुरु होते ही ख़त्म हो गया।


#4 कपिल देव

Enter caption

कपिल देव भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। 1980 के दशक में उन्हें हरियाणा हुर्रिकेन कहा जाता था, क्योंकि उन्होंने पेस बॉलिंग में काफ़ी कामयाबी हासिल की थी। एक वक़्त था जब भारत सिर्फ़ स्पिन गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता था, लेकिन कपिल ने इस मिथक को तोड़ कर रख दिया। उन्होंने भारत को पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाया था। कपिल ने कई फ़िल्मों में छोटे-छोटे किरदार निभाए हैं। इनमें ‘इक़बाल’, ‘मुझसे शादी करोगी’ और ‘स्टंप्ड’ शामिल हैं

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#5 सैय्यद किरमानी

Enter caption

एमएस धोनी से पहले भी भारत में एक मशहूर विकेटकीपर हुए हैं, इनका नाम है सैय्यद किरमानी। उन्होंने भी टीम इंडिया के लिए स्टंप के पीछे काफ़ी योगदान दिया है। साल 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान वो टीम इंडिया का हिस्सा थे। इसके अलावा वो कपिल देव की यादगार 175 रन की पारी के दौरान उनके साझेदार थे। 1985 की फ़िल्म ‘कभी अजनबी थे’ में उन्होंने खलनायक की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने मलयालम मूवी ‘माज़हाविलिनाथ्थम वारे’ में भी छोटा सा रोल किया था।


#6 संदीप पाटिल

Enter caption

जिस हीरो ने ‘कभी अजनबी थे’ मूवी में सैय्यद किरमानी के साथ एक्टिंग की थी वो थे मशहूर क्रिकेटर संदीप पाटिल। ये संदीप की पहली और आख़िरी फ़िल्म थी। उस वक़्त फ़िल्म के निर्माता ये जानने की कोशिश कर रहे थे कि 2 क्रिकेट खिलाड़ी एक फ़िल्म को हिट बना सकते हैं या नहीं। हांलाकि फ़िल्ममेकर की ये कोशिश नाकाम रही और मूवी बॉक्स ऑफ़िस पर औंधे मुंह गिर गई। पाटिल ने भी फ़िल्मों में एक्टिंग से तौबा कर ली।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#7 मोहसिन ख़ान

Enter caption

मोहसिन ख़ान पाकिस्तानी क्रिकेट के एक नायाब सितारे थे। वो अपनी टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाज़ी करते थे। उनके अंदर हुनर की कोई कमी नहीं थी, हांलाकि वो अंतरराष्ट्रीय करियर में इतने कामयाब नहीं हुए जितने कि हो सकते थे। उन्होंने अपनी किस्मत हिंदी फ़िल्मों में आजमाई। मोहसिन ने ‘घूंघट’, ‘साथी’ और ‘बंटवारा’ नामक फ़िल्मों में एक्टिंग की है।


#8 सलिल अंकोला

Enter caption

सलिल अंकोला का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर कुछ ख़ास नहीं रहा था, लेकिन उन्हें इस बात के लिए याद किया जाता है कि वो और सचिन तेंदुलकर ने एक ही टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। ये यादगार लम्हा उनके साथ हमेशा बरकरार रहेगा। सलिल ने कुछ वनडे मैच भी खेले थे, लेकिन वो कभी भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए। एक्टिंग करियर में उनको पहचान एक टीवी सीरियल से मिली जिसका नाम था, ‘चाहत और नफ़रत’। सलिल ने ‘चुरा लिया है तुमने’ और ‘कुरुक्षेत्र’ जैसी फ़िल्मों में काम किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#9 सलीम दुर्रानी

Enter caption

सलीम दुर्रानी भारत के महान क्रिकेटर्स में से एक थे, उनके बारे में कहा जाता है कि भीड़ की मांग पर वो मैदान में छक्के लगाते थे। वो अपनी अच्छी गेंदबाज़ी के लिए भी जाने जाते थे। दुर्रानी पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिन्हें भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड दिया था। सलीम दुर्रानी ने एक मूवी में एक्टिंग की थी जिसका नाम था ‘चरित्र’। इस फ़िल्म में मशहूर एक्ट्रेस प्रवीन बॉबी ने भी किरदार निभाया था।


#10 योगराज सिंह

Enter caption

योगराज सिंह को भारतीय क्रिकेट फ़ैस एक पूर्व क्रिकेटर के तौर पर नहीं बल्कि युवराज सिंह के पिता के रूप में ज़्यादा याद रखते हैं। योगराज ने भारत के लिए महज 1 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेला था। हांलाकि फ़िल्मों में उनका करियर बेहतर रहा, उन्होंने ज़्यादातर पंजाबी मूवी में एक्टिंग है। इसके अलावा कई हिंदी फ़िल्मों में भी योगराज सिंह ने काम किया है। उन्हें ‘भाग मिल्खा भाग’ फ़िल्म में मिल्खा सिंह के कोच का किरदार निभाया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#11 एस श्रीसंत

Enter caption

पूर्व क्रिकेटर सांथाकुमारन श्रीसंत ने भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। साल 2007 की आईसीसी वर्ल्ड टी-20 के फ़ाइनल में उन्होंने मिस्बा-उल-हक़ का कैच लेकर भारत को ख़िताब दिलाने में मदद की थी। बाद में आईपीएल स्पॉट फ़िक्सिंग के आरोप में उन्हें आजीवन प्रतिबंध झेलना पड़ा था। क्रिकेट करियर ख़त्म होने के बाद उन्होंने कई टीवी शो और फ़िल्मों में किस्मत आज़माई। उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म ‘अकसर-2’ और मलयालम फ़िल्म ‘टीम-5’ में एक्टिंग की है।


#12 युवराज सिंह

Enter caption

युवराज सिंह ने भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप, आईसीसी वर्ल्ड टी-20 और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का ख़िताब दिलाने में अपना अहम योगदान दिया है। क्रिकेट की दुनिया में आने से पहले युवराज सिंह ने साल 1992 में पंजाबी मूवी में बतौर चाल्ड आर्टिस्ट काम किया था। इन फ़िल्मों के नाम थे ‘पट्ट सरदारन दे’ और ‘मेंहदी शगना दी’।

नोट- हरभजन सिंह, आशीष नेहरा, पार्थिव पटेल, इरफ़ान पठान, मोहम्मद क़ैफ़, नवजोत सिद्धू और जवागल श्रीनाथ ने ‘मुझसे शादी करोगी’ मूवी में बेहद छोटा सा रोल निभाया था। सचिन तेंदुलकर ने अपनी बायोपिक फ़िल्म में काम किया था, इन सभी क्रिकेटर्स को हमने इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment