Create
Notifications

IPL के 12 साल पूरे होने पर टूर्नामेंट की 12 प्रमुख घटनाओं पर एक नजर

राजस्थान रॉयल्स की टीम ट्रॉफी जीतने के बाद
राजस्थान रॉयल्स की टीम ट्रॉफी जीतने के बाद
सावन गुप्ता

आईपीएल के 12 साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल का पहला मुकाबला खेला गया था। आईपीएल इतिहास के पहले मुकाबले में ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की जबरदस्त विस्फोटक पारी खेली थी। मैक्कलम की उस पारी ने पूरे आईपीएल की लय बना दी थी और तब से लेकर अभी तक आईपीएल ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं।

ये भी पढ़ें: IPL के 12 साल पूरे, आज ही के दिन 2008 में खेला गया था पहला मैच

आईपीएल के 12 साल पूरे हो गए हैं और इन 12 सीजन में आईपीएल में कई प्रमुख घटनाएं हुईं। आज हम आपको उन्हीं 12 प्रमुख घटनाओं के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में अभी तक हुई हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन-कौन सी प्रमुख घटनाएं हैं।

1.ब्रेंडन मैक्कलम का पहले ही मैच में तूफानी शतक

केकेआर की तरफ से खेलते हुए आईपीएल इतिहास के पहले मैच में ब्रेंडन मैक्कलम ने जबरदस्त शतक लगाया था। उन्होंने सिर्फ 73 गेंद पर 158 रनों की जबरदस्त विस्फोटक पारी खेली थी। मैक्कलम ने अपनी पारी में 13 छक्के और 10 चौके लगाए थे। ये आईपीएल इतिहास का पहला शतक था और मैक्कलम की उस पारी की बदौलत केकेआर ने शानदार जीत हासिल की थी।

2. हरभजन सिंह का श्रीसंत को थप्पड़ मारना

आईपीएल के पहले सीजन में हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस और श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का हिस्सा थे। दोनों टीमों के बीच एक मैच के बाद हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया था, जिसकी वजह से उन्हें बाकी बचे मैचों के लिए बैन कर दिया गया था।

3.राजस्थान रॉयल्स ने जीता पहले सीजन का खिताब

आईपीएल इतिहास का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स ने जीता था। शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स ने उस सीजन सबको चौंकाते हुए शानदार जीत हासिल की थी।

4. दक्षिण अफ्रीका में 2009 के आईपीएल सीजन का आयोजन

3 मार्च 2009 को पाकिस्तान में श्रीलंका क्रिकेट टीम पर आतंकी हमला हुआ था और 2009 में ही भारत में लोकसभा चुनाव होने थे। इसीलिए 24 मार्च 2009 को बीसीसीआई ने अधिकारिक तौर पर ऐलान किया कि आईपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होगा। सुरक्षा की दृष्टि से ये फैसला लिया गया।

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

5.आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने मनीष पांडे

मनीष पांडे आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे। उन्होंने ये कारनामा दूसरे सीजन में किया था। 21 मई 2009 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने जबरदस्त शतक लगाया था। मनीष पांडे ने सिर्फ 73 गेंद पर नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी।

6.रविंद्र जडेजा आईपीएल 2010 से बैन

जडेजा आईपीएल के पहले दो सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे लेकिन 2010 के सीजन से पहले उन्होंने दूसरी टीमों से डील करने की कोशिश की। इसीलिए उन्हें 2010 के आईपीएल सीजन से बैन कर दिया गया।

7.ललित मोदी को आईपीएल से किया गया सस्पेंड

आईपीएल की शुरुआत ललित मोदी ने ही की थी, 2010 में उन्हें भारतीय क्रिकेट के सभी पदों से निलंबित कर दिया गया। उन पर आर्थिक मामलों में गड़बड़ी का आरोप लगा था और इसकी वजह से ही उन पर बैन भी लगा दिया गया।

क्रिस गेल
क्रिस गेल

8.क्रिस गेल की टी20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी

क्रिस गेल ने 2013 के आईपीएल सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 175 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी खेली थी। ये टी20 क्रिकेट का अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। गेल ने मात्र 30 गेंदों में शतक जड़ दिया था जो आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक है।

9.राजस्थान रॉयल्स के 3 खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया

2013 में राजस्थान रॉयल्स के 3 खिलाड़ियों को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। ये 3 खिलाड़ी थे अजीता चंदीला, अंकित च्वहाण और श्रीसंत। इसके बाद श्रीसंत और चव्हाण पर लाइफटाइम बैन लगा दिया गया।

10.रोहित शर्मा का मुंबई इंडियंस का कप्तान बनना

आईपीएल 2013 में रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस की कमान सौंपी गई। उनके कप्तान बनने के बाद टीम की दशा और दिशा ही बदल गई। मुंबई की टीम ने 2013 से लेकर अब तक रोहित की कप्तानी में 4 बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा किया और आईपीएल की सबसे सफल टीम बन गई।

11.राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को 2 साल के लिए आईपीएल से बैन किया गया

2013 के स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो और प्रमुख लोगों का नाम सामने आया। चेन्नई सुपर किंग्स के सह-मालिक गुरुनाथ मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के ओनर राज कुंद्रा पर बेटिंग का आरोप लगा और इसी वजह से इनकी टीमों को 2 साल के लिए आईपीएल से बैन कर दिया गया।

12. आईपीएल 2017 में विराट कोहली के रिकॉर्ड 973 रन

आईपीएल के 9वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में थे और उन्होंने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। कोहली ने उस सीजन 16 मैचों में 81.08 की शानदार औसत से 973 रन बनाए थे। उन्होंने उस सीजन 4 शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...