Create
Notifications

आईपीएल इतिहास में एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाले 2 बल्लेबाज

Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
reaction-emoji
·
सावन गुप्ता

आईपीएल इतिहास में हमें अभी तक कई जबरदस्त ताबड़तोड़ पारियां देखने को मिली हैं। कई बेहतरीन और जबरदस्त बल्लेबाज आईपीएल में हुए हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से फैंस का काफी मनोरजंन किया है। इनमें से कुछ बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने लगातार ताबड़तोड़ पारियां खेली हैं।

आईपीएल में अक्सर मैच हाई स्कोरिंग होते हैं और इसकी वजह ये है कि इसमें चौके-छक्के खूब लगते हैं। आईपीएल इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जो अपने चौके-छक्कों के लिए मशहूर रहे हैं। ये बल्लेबाज अपने धुआंधार अंदाज के लिए जाने जाते हैं और लगभग हर सीजन में इनके बल्ले से कई जबरदस्त पारियां निकलती हैं।

आईपीएल में छक्के भी काफी लगते हैं और कई बल्लेबाज इसमें माहिर होते हैं। कई बार ऐसा भी हुआ है कि एक ही ओवर में कई छक्के लग गए हों। आमतौर पर एक ओवर में 2-3 छक्के लगाना थोड़ा आसान होता है लेकिन कोई बल्लेबाज जब एक ही ओवर में 5 छक्के लगा दे तो काफी हैरानी होती है।

हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल इतिहास के उन 2 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक ही ओवर में 5 छक्के जड़ने का कारनामा किया है। इनमें से एक जबरदस्त धुआंधार बल्लेबाज है तो दूसरा एक ऑलराउंडर है। आइए जानते हैं कि वो दोनों खिलाड़ी कौन - कौन से हैं।

आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाले 2 बल्लेबाज

2.राहुल तेवतिया vs शेल्डन कॉट्रेल, आईपीएल 2020

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर खिलाड़ी राहुल तेवतिया ने ये कारनामा आईपीएल के 13वें सीजन में पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान किया था। राजस्थान की टीम 224 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और स्टीव स्मिथ का विकेट गिरने के बाद राहुल तेवतिया को पिंच हिटिंग के लिए भेजा गया।

हालांकि राहुल तेवतिया के बल्ले से शुरुआत की 20 गेंदों पर बिल्कुल भी रन नहीं निकले और उनका स्ट्राइक रेट 50 से भी कम था। दूसरी तरफ से संजू सैमसन ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग कर रहे थे लेकिन राहुल तेवतिया कई डॉट बॉल खेल रहे थे। ऐसे में कई लोग ये सवाल उठाने लगे कि शायद राजस्थान रॉयल्स ने तेवतिया को पहले भेजकर बड़ी गलती कर दी है, जबकि डगआउट में रॉबिन उथप्पा जैसा बल्लेबाज मौजूद था।

हालांकि इन सबके बावजूद तेवतिया ने अपना हौंसला नहीं खोया और आखिरी पलों में जाकर मैच का पासा ही पलट दिया। उन्होंने लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के खिलाफ एक छक्का लगाया। इसके बाद पारी का 19वां ओवर शेल्डन कॉट्रेल करने आए। तेवतिया ने कॉट्रेल के इस ओवर में लगातार 5 छक्के जड़ दिए और आखिर में जाकर राजस्थान रॉयल्स ने 224 के विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया। आईपीएल इतिहास में ये सबसे बड़ा रन चेज है और तेवतिया के उस 5 छक्के ने पूरे मैच का पासा ही पलट दिया।

1.क्रिस गेल vs राहुल शर्मा, आईपीएल 2013

St Kitts Nevis Patriots v Jamaica Tallawahs - 2019 Hero Caribbean Premier League (CPL)
St Kitts Nevis Patriots v Jamaica Tallawahs - 2019 Hero Caribbean Premier League (CPL)

आईपीएल के छठे सीजन में क्रिस गेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। उस सीजन पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ उन्होंने 175 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी जो आज भी टी20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी है।

क्रिस गेल ने अपनी इस पारी के दौरान पुणे वॉरियर्स इंडिया के स्पिनर राहुल शर्मा के एक ही ओवर में 5 छक्के जड़ दिए थे।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...