भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने वाले 2 बल्लेबाज

रोहित शर्मा इस मामले में टॉप पर हैं
रोहित शर्मा इस मामले में टॉप पर हैं

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाना आसान काम नहीं होता है और इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि फैब-4 में शामिल, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट में से कोई भी खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल में शतक नहीं बना पाया है।

टी20 में शतक बनाने के लिए बल्लेबाज को काफी तेज खेलना होता है और जमकर चौके-छक्के लगाने होते हैं। अभी तक कई दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में शतक जड़ा है। युवराज सिंह, सुरेश रैना और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी टी20 के माहिर माने जाते हैं। हालांकि अगर शतक जड़ने की बात करें तो अभी विराट कोहली ने ये उपलब्धि नहीं हासिल की है।

भारतीय टीम की तरफ से अभी तक मात्र 3 ही बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में 50 से कम गेंदों पर शतक बनाने का कारनामा किया है। इनमें से दो बल्लेबाज भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। तो आइए आपको बताते हैं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने वाले 2 भारतीय बल्लेबाज कौन-कौन से हैं।

सबसे तेज टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ने वाले दो भारतीय बल्लेबाज

2. सूर्यकुमार यादव - 45 गेंद

New Zealand v India - 2nd ODI
New Zealand v India - 2nd ODI

भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 7 जनवरी 2023 को राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में सिर्फ 45 गेंद पर ही शतक लगा दिया था। सूर्यकुमार यादव ने इस मुकाबले में कुल मिलाकर 51 गेंद पर 7 चौके और 9 छक्के की मदद से 112 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 91 रनों से श्रीलंका को हराया था। अर्शदीप सिंह ने गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट लिए थे।

1. रोहित शर्मा - 35 गेंद

रोहित शर्मा के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है
रोहित शर्मा के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है

रोहित शर्मा भारत के आक्रामक ओपनर बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर भारत को बहुत से मैच जिताये हैं। रोहित शर्मा अभी तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 4 शतक जड़ चुके हैं और भारत की तरफ से सबसे तेज टी20 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है।

रोहित शर्मा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 35 गेदों में अपना शतक पूरा किया था। उन्होंने इस मैच में 43 गेदों में 118 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और 10 छक्के लगाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 274.41 का था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
2 comments