Create
Notifications

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 2 दिग्गज भारतीय तेज गेंदबाज

India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट में हर एक गेंदबाजी हैट्रिक लेने का सपना देखता है। दुनिया का कोई भी गेंदबाज हो अपने करियर में एक बार हैट्रिक जरुर लेना चाहता है, ताकि उसके नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हो जाए। हालांकि हैट्रिक लेना कतई आसान काम नहीं होता है। 3 गेंद पर लगातार 3 विकेट चटकाना काफी मुश्किल होता है।

कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने हैट्रिक विकेट लिया है। वर्ल्ड क्रिकेट की अगर बात करें तो लसिथ मलिंगा, सकलैन मुश्ताक, चामिंडा वास, ब्रेट ली, केमार रोच, जेपी डुमिनी और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं। इन गेंदबाजों की खास बात ये है कि इन्होंने ये हैट्रिक विकेट वर्ल्ड कप में ली थी। अगर कोई गेंदबाज वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेता है तो उसकी अहमियत और बढ़ जाती है।

वर्ल्ड कप में हर एक मुकाबला काफी बड़ा होता है और वहां पर हैट्रिक लेकर अपनी टीम को मैच जिताना वाकई शानदार होता है। वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी और तब से लेकर अब तक 12 वर्ल्ड कप खेले जा चुके हैं, जिसमें अब तक 10 गेंदबाजों ने 11 हैट्रिक विकेट ली हैं। लसिथ मलिंगा के नाम दो हैट्रिक विकेट दर्ज हैं।

वहीं दो भारतीय खिलाड़ियों ने भी वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट ली है। यहां तक कि वर्ल्ड कप में सबसे पहले हैट्रिक विकेट एक भारतीय गेंदबाज ने ही लिया था। इस आर्टिकल में हम आपको वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले 2 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे।

भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दो गेंदबाज

1.चेतन शर्मा - 1987 वर्ल्ड कप

चेतन शर्मा
चेतन शर्मा

भारत के चेतन शर्मा ने वर्ल्ड कप 1987 में 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक विकेट लिया था। उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को बोल्ड किया था। इस मैच में न्यूजीलैंड 222 रनों पर सिमट गई थी। भारतीय बल्लेबाजों ने 32.1 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था।

2.मोहम्मद शमी - 2019 वर्ल्ड कप

मोहम्मद शमी  ने अफगानिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था
मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था

मोहम्मद शमी ने ये कारनामा 2019 के वर्ल्ड कप में किया था। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान शमी ने हैट्रिक विकेट लेकर इतिहास रच दिया। मैच के नाजुक मौके पर उन्होंने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की थी। उनके इसी शानदार प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम को रोमांचक मुकाबले में जीत मिली थी।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now