2 भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर जिन्होंने डेब्यू टेस्ट के दौरान पारी में 5 विकेट झटके

विश्व क्रिकेट में हर खिलाड़ी का यह एक सपना होता है कि वह अपनी टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट जरुर खेले। सीमित ओवर प्रारूप में आने के बाद भी टेस्ट क्रिकेट का सपना होता ही है। कई बार इसमें मौका नहीं मिलता और कुछ खिलाड़ी अपना पूरा करने में सफल रहते हैं। टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट माना गया है। बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाज भी यही सपना देखते हैं कि डेब्यू टेस्ट में ही कोई चमत्कार किया जाए। भारतीय टीम के खिलाड़ी भी टेस्ट डेब्यू में धाकड़ प्रदर्शन करने में कई बार सफल रहे हैं।

भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले बल्लेबाजों को टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ते हुए कई बार देखा गया है। अजहरुद्दीन, गांगुली, सहवाग, रैना, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे खिलाड़ी लिस्ट में हैं लेकिन गेंदबाजों के लिए सफर थोड़ा मुश्किल रहता है। नए गेंदबाज को डेब्यू टेस्ट में निशाना बनाने का प्रयास हर बल्लेबाज करता है, ऐसे में पहले टेस्ट मैच में प्रदर्शन इस हिसाब से निखरकर सामने नहीं आ पाता है। हालांकि छाप छोड़ने में कुछ गेंदबाज कामयाब रहे हैं लेकिन याद रखने लायक डेब्यू देखने को नहीं मिला। डेब्यू टेस्ट मैच में पांच विकेट होल लेना एक बड़ी उपलब्धि है। डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों को मिलकर 5 विकेट तो कई खिलाड़ियों ने झटके हैं लेकिन एक पारी में 5 विकेट का कारनामा कम ही गेंदबाज कर पाए हैं। इस लिस्ट में भारतीय टीम के दो लेफ्ट आर्म स्पिनरों का जिक्र है जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट होल हासिल किये।

दिलीप दोषी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1979 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच के दौरान दिलीप दोषी ने किया था। डेब्यू मैच में ही इस लेफ्ट आर्म स्पिनर ने यह बेहतरीन कारनामा कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी के दौरान गेंदबाजी करते हुए दोषी ने 103 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में भी वह 2 विकेट लेने में सफल रहे।

अक्षर पटेल

यह गेंदबाज भी अपने डेब्यू टेस्ट मैच के दौरान एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनाम चेन्नई में ही कर पाया। इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान यह कारनामा किया। अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में 60 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इसके अलावा पहली पारी में भी वह 2 इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट करने में सफल रहे थे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma