Create

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले 2 खिलाड़ी

India v Hong Kong - DP World Asia Cup
विराट कोहली 100 से ज्यादा टी20 खेल चुके हैं

टी20 क्रिकेट के आने से पहले टेस्ट क्रिकेट से ज्यादा तरजीह वनडे क्रिकेट को दिया जाता था लेकिन क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप के आने के बाद लोगों का इसके प्रति वनडे और टेस्ट क्रिकेट से भी ज्यादा आकर्षण रहा है। यही वजह है कि भारत में इंडियन प्रीमियर लीग जैसी सफल क्रिकेट लीग की शुरुआत भी की गई और इसके कई सफल सीजन संपन्न हो चुके हैं।

2007 में टी20 का पहला वर्ल्ड कप खेला गया था और उसे भारतीय टीम ने जीता था। उसके बाद से लगातार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होता रहा है और इस फॉर्मेट ने काफी सफलता हासिल की है। किसी भी टीम के दौरे में टी20 सीरीज का आयोजन जरूर होता है। आजकल लोगों के पास समय काफी कम है और इस फॉर्मेट में उन्हें कम समय में रोमांचक मैच देखने को मिल जाते हैं।

जैसे-जैसे टी20 क्रिकेट आगे बढ़ा है, वैसे-वैसे इसको स्टार खिलाड़ी भी मिलते गए हैं। कई खिलाड़ियों ने अभी तक इस फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है। शाहिद अफरीदी, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो और ग्लेन मैक्सवेल जैसे प्लेयर टी20 के माहिर माने जाते हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ी भी कम नहीं हैं। इस फॉर्मेट में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। खासकर बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया है।

कई भारतीय खिलाड़ियों ने अभी तक कई टी20 मुकाबले खेले हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन 2 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाले 2 भारतीय खिलाड़ी

2.विराट कोहली - 112 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच

India v Hong Kong - DP World Asia Cup
India v Hong Kong - DP World Asia Cup

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अभी तक कुल 112 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में मैच उनका 100वां टी20 इंटरनेशनल मैच था। इसके साथ ही विराट कोहली क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए।

1.रोहित शर्मा - 134 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच

रोहित शर्मा भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले प्लेयर हैं
रोहित शर्मा भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले प्लेयर हैं

भारतीय टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा भारत की तरफ से 100 से ज्यादा टी20 मुकाबले खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत की तरफ से अभी तक 145 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 31.22 की औसत से 3809 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में 4 शतक भी जड़ चुके हैं। जबकि 29 अर्धशतक भी रोहित शर्मा ने अपने करियर में अभी तक लगाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment