Create
Notifications

भारतीय वनडे टीम के 2 जबरदस्त खिलाड़ी जिन्हें कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
SENIOR ANALYST

कई क्रिकेटर ऐसे रहे हैं जो अपनी टीम के अहम खिलाड़ी रहे हैं और लगातार अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीतते आए हैं। उनके अनुभव में कोई कभी नहीं रही है, लेकिन वो कभी अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान नहीं बनाए गए। पूरा अंतरराष्ट्रीय करियर बीतने के बाद भी उन्हें अपने टीम को लीड करने की ख़ुशकिस्मती हासिल नहीं हुई।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो सौरव गांगुली और एम एस धोनी अभी तक सबसे सफल कप्तान साबित हुए हैं। सौरव गांगुली ने जहां भारतीय टीम को विदेशों में जीतना सिखाया, वहीं एम एस धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान हैं। मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी जबरदस्त तरीके से कप्तानी कर रहे हैं। कप्तान के तौर पर वो सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं।

आमतौर पर टीम के बेहतरीन प्लेयर को कप्तान बनाया जाता है लेकिन भारतीय टीम में कई ऐसे महान क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें कप्तानी का मौका नहीं मिला। हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही 2 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें भारतीय वनडे टीम की कप्तानी करने का मौका नहीं मिला।

भारत की वनडे टीम के 2 जबरदस्त खिलाड़ी जिन्हें कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला

1.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह जिन्हें प्यार से ‘भज्जी’ भी बुलाया जाता है, उन्होंने टीम इंडिया के लिए कुल 236 मैच खेले हैं। वो भारत के सबसे कामयाब ऑफ़ स्पिनर हैं और वनडे में 269 विकेट हासिल किए हैं। साल 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान वो टीम इंडिया का हिस्सा थे। इसके अलावा कई मौकों पर उन्होंने भारत को जीत दिलाने में मदद की।

वो टीम इंडिया के साथ लंबे वक़्त तक जुड़े रहे और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। इसके बावजूद वो कभी भारतीय टीम के कप्तान नहीं बन पाए। हांलाकि ऐसा नहीं है कि भज्जी ने कभी किसी टीम के लिए कप्तानी ना की हो। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम को लीड किया और साल 2011 में उन्होंने मुंबई को चैंपियंस लीग टी-20 का ख़िताब दिलाया।

1 / 2 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now