Create
Notifications

2 ऐसे मौके जब भारत ने एक टेस्ट मैच की पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज काफी धैर्य के साथ खेलते हैं। इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों के पास काफी समय होता है और वो टिककर आराम से बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करते हैं। यही वजह है कि कोई भी बल्लेबाज इस दौरान रिस्क वाले शॉट नहीं खेलता है। क्रिकेट के इस प्रारूप में काफी कम चौके-छक्के लगते हैं। सभी खिलाड़ी सिंगल और डबल पर ही ज्यादा विश्वास रखते हैं और टेस्ट क्रिकेट में इसकी जरुरत भी नहीं होती है।

हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की है। वीरेंदर सहवाग और ब्रेंडन मैक्कलम समेत कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे जैसी बल्लेबाजी की है। भारत की अगर बात करें तो टीम ने कई बार टेस्ट मैच की एक पारी में खूब चौके-छक्के लगाए हैं।

हम आपको उन मैचों के बारे में बताएंगे जब भारतीय टीम ने टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए।

1. 15 vs श्रीलंका

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। 2 दिसंबर 2009 को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने पहली पारी में 15 छक्के लगाए थे। यही वजह रही कि भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 726 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी और श्रीलंका को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। वीरेंदर सहवाग ने इस मुकाबले में 293 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

2.14 छक्के vs साउथ अफ्रीक

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में भी भारत ने 14 छक्के जड़े थे। विशाखापट्टनम में खेले गए उस मुकाबले में भारतीय टीम ने प्रोटियाज टीम को 203 रनों से हरा दिया था। भारत ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की थी। मयंक अग्रवाल ने 215 और रोहित शर्मा ने 176 रनों की पारी खेली थी।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका 431 रन ही बना पाई। दूसरी पारी भारत ने 323 रन बनाकर घोषित कर दी। रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 127 रन बनाए और 7 छक्के अकेले जड़े। भारतीय टीम ने इस पारी में 14 छक्के लगाए। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 191 रन पर ही सिमट गई।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...