Create

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जहीर खान के बल्ले से बने 2 रिकॉर्ड

जहीर खान में बल्ले से भी कमाल किया है
जहीर खान में बल्ले से भी कमाल किया है

जहीर खान उस भारतीय का नाम है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी धारदार गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को छकाया है। जहीर खान ने अपनी गेंदबाजी के दौरान स्विंग, गति और रिवर्स स्विंग के कारण वर्ल्ड क्रिकेट में कई रिकॉर्ड भी उन्होंने बनाए हैं। जहीर खान ने कई बार नई गेंद और पुरानी गेंद दोनों से अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। वर्ल्ड क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाजों को भी जहीर खान के खिलाफ खेलते हुए परेशानियों का सामना करना पड़ता था। क्रिकेट के बाद जहीर खान कमेंट्री की दुनिया में भी आए और आईपीएल में मेंटर की भूमिका भी निभाते हुए दिखे हैं।

जहीर खान ने भारतीय टीम को 2011 में वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने 2003 के वर्ल्ड में भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था। टेस्ट क्रिकेट में भी कई बार जहीर खान ने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। यहाँ जहीर खान की गेंदबाजी की नहीं बल्कि बल्लेबाजी की बात की गई है। जहीर खान ने अपने करियर में कुछ मौकों पर बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया है। जिस दिन उनका बल्ला चलना होता था, तब वह रन बनाने में भी पीछे नहीं रहते थे। यही उनकी बल्लेबाजी की खासियत थी। यहाँ उनके दो ऐसे क्रिकेटिंग रिकॉर्ड के बारे में बताया गया है जो काफी हैरान करने वाले हैं।

बल्लेबाजी में जहीर खान के दो रिकॉर्ड

अंतिम ओवर में 27 रन वाले इकलौते बल्लेबाज

जहीर खान ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान वनडे क्रिकेट में एक ही ओवर में लगातार चार छक्के जड़े हैं। जोधपुर में सन 2000 में उन्होंने हेनरी ओलंगा की गेंदों पर चार छक्के जड़े थे। वनडे क्रिकेट के अंतिम ओवर में ऐसा करने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। इस ओवर में उन्होंने 27 रन बनाए जो एक भारतीय रिकॉर्ड है। हालांकि इस बल्लेबाजी के बाद भी भारतीय टीम को उस मैच में पराजय का सामना करना पड़ा था।

11वें नम्बर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते भारतीय

जहीर खान के साथ क्रीज पर सचिन तेंदुलकर th
जहीर खान के साथ क्रीज पर सचिन तेंदुलकर थे

जहीर खान ने नम्बर ग्यारह पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने नम्बर ग्यारह पर खेलते हुए 75 रन की पारी खेली थी। उनके सामने उस समय सचिन तेंदुलकर खेल रहे थे। सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक जड़ा था। जहीर का यह कीर्तिमान अभी बरकरार है और अन्य कोई भारतीय बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
2 comments