आईपीएल 2019: 3 विदेशी खिलाड़ी जिनके डेब्‍यू पर रहेगी नजरें

Curran had an excellent Test series against India

आईपीएल का 12वां सीजन कुछ ही समय बाद शुरू होने वाला है, और एक बार फिर सभी लोग भारी उत्साह के साथ आईपीएल मुकाबलों का लुत्फ उठाना चाहते हैं। आईपीएल का पहला मुकाबला पिछले सीजन की विजेता टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के बीच होने वाला हैं, जो चेन्‍नई के एम.ए.चिदंबरम स्‍टेडियम में होगा।

आईपीएल को विश्‍व की सबसे बड़ी टी-20 लीग माना जाता हैं। यह किसी भी खिलाड़ी के लिए अपना टेलेंट दिखाने के लिए एक बड़ा प्‍लेटफाॅर्म हैं। आईपीएल में अपने प्रदर्शन के कारण कई क्रिकेटर अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर टीम में शामिल हो चुके है। भारतीय क्रिकेटरों के लिए नहीं अपितु विदेशी क्रिकेटरों के लिए भी आईपीएल अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्‍छा मौका हैं। इस बार के सीजन में आईपीएल टीम द्वारा नयें विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल किया गया हैं। ऐसे ही 3 विदेशी क्रिकेटर के बारे में हम आपसे बात करने वाले है‍ जिनके ऊपर सभी की नजरें होने वाली हैं।

#3 सैम करन (किंग्स इलेवन पंजाब)

sam kurran

सैम करन इंग्‍लैण्‍ड टीम के 20 वर्षीय शानदार ऑलराउण्‍डर हैं। सैम करन एक बायें हाथ के बल्‍लेबाज और बायें हाथ के मध्‍यम तेज गेंदबाज हैं। सैम कुरेन ने 17 वर्ष की उम्र में फर्स्ट क्लास मुकाबलों में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने अभी तक 51 मुकाबलों में 133 विकेट और 1952 रन बनाए हैं।

सैम कुरेन ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्‍यू 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। इंग्लैंड की भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए सैम करन ने 272 रन बनाए थे और 11 विकेट लिए थे। आईपीएल ऑक्शन में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 7.2 करोड़ की राशि देकर सैम करन को खरीदा। जो पंजाब टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित होने वाले हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 एश्टन टर्नर (राजस्थान रॉयल्स)

Turner scored 378 runs in the BBL at an average of 31.5

26 वर्षीय ऑस्ट्रेलिया मूल के एश्‍टन टर्नर एक काफी अच्‍छे ऑल राउंडर बल्लेबाज हैं, जो अच्छी ऑफ स्पिन भी कर लेते है। एश्‍टन टर्नर ऑस्ट्रेलिया में वेस्‍टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से खेलते हैं। एश्‍टन टर्नर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान 2017 में किया था। किंतु उन्हें इस सीरीज में ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया गया, और उन्होंने 3 विकेट लिए। बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए एश्‍टन टर्नर ने पर्थ स्कॉरचर्स टीम की ओर से 14 मुकाबलों में 378 रन बनाए।

एश्‍टन टर्नर को आईपीएल ऑक्शन में 50 लाख रुपए देकर राजस्थान रॉयल्स टीम की ओर से खरीदा गया। जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए नजर आ सकते हैं। एश्‍टन टर्नर के लिए राजस्थान रॉयल्स में टॉप विदेशी खिलाड़ियों के होते हुए अपनी जगह बनाना काफी मुश्किल होने वाला है।

#1 शिमरोन हेटमायर (रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु)

Hetmyer is the youngest batsman to score a century in the CPL

वेस्टइंडीज के 22 वर्षीय विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। शिमरोन हेटमायर को 2018 में आईसीसी ने पुरूष क्रिकेटरों में टॉप 5 ब्रेकआउट स्‍टारस में से एक बताया था। शिमरोन हेटमायर वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम के कप्तान थे, जब 2016 में इस टीम ने वर्ल्ड कप जीता था।

शिमरोन हेटेमायर ने दिसंबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबलों में डेब्यू किया था। जिसके 1 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में भी उन्होंने अपना डेब्यू कर लिया। शिमरोन हेटमायर ने 25 वनडे मुकाबलों में 40 की औसत से रन बनायें, जिसमें चार शतक और 2 अर्धशतक सम्मिलित हैं।

2018 में शिमरोन हेटमायर, कैरेबियन प्रीमियर लीग में शतक लगाने वाले सर्वाधिक युवा बल्लेबाज बने। इस सीजन आईपीएल में उन्हें 4.2 करोड़ रुपए में रॉयल चैलेंज बेंगलुरु की ओर से खरीदा गया। जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को पहली बार आईपीएल खिताब जीतने में मदद करेंगे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma