Create
Notifications

2022 कॉमनवेल्थ खेलों में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच की तारीख का हुआ ऐलान

भारत-पाकिस्तान मैच पर नजरें सभी की रहेंगी
भारत-पाकिस्तान मैच पर नजरें सभी की रहेंगी
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

अगले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगा। आयोजकों ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। दो टीमों के अलावा, पाकिस्तान और बारबाडोस एक ही ग्रुप में हैं जबकि इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और 2022 की शुरुआत में क्वालीफायर से एक टीम दूसरे ग्रुप का हिस्सा बनेगी।

महिला क्रिकेट टी20 प्रतियोगिता 29 जुलाई से एजबेस्टन स्टेडियम में होगी जिसमें कांस्य और स्वर्ण पदक के मैच 7 अगस्त को होंगे। पाकिस्तान बारबाडोस से खेलेगा, जिसे हाल ही में वेस्टइंडीज की टीम के रूप में पुष्टि की गई थी जो राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेगी। वेस्टइंडीज के रूप में बारबडोस ही खेलेगी।

महिला क्रिकेट पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा होगा और 1998 में कुआलालंपुर में खेलों में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद यह केवल दूसरी बार होगा जब क्रिकेट इसमें शामिल होगा। महिला क्रिकेट के लिए इन खेलों में हिस्सा लेना एक बड़ी बात कही जा सकती है।

इन खेलों में भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच स्पर्धा पर सभी की नजरें रहने वाली है। दोनों टीमों के बीच मुकाबला 31 जुलाई को होगा। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच 3 अगस्त को होना है। इंग्लैंड की टीम मेजबान है और वे 30 जुलाई को क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से आने वाली टीम के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। इसके बाद उनका मुकाबला 2 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका से होगा। इंग्लैंड का तीसरा मैच 4 अगस्त से न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा।

टीमों के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं
टीमों के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं

टूर्नामेंट की आठ टीमों में से सात का ऐलान पहले ही अप्रैल में कर दिया गया था। आठवीं टीम क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में खेलने के बाद आएगी और इसका ऐलान अगले साल जनवरी में किया जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि हमने पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के खेल में जबरदस्त वृद्धि देखी है और राष्ट्रमंडल खेल निस्संदेह उस यात्रा का एक और महत्वपूर्ण क्षण होगा।


Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now