T20 कप के फाइनल में केन्या की करारी हार, वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम ने दिया जबरदस्त झटका

Photo - Uganda Cricket Twitter
Photo - Uganda Cricket Twitter

दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में 11 से 19 दिसम्बर तक 2023 ACA Africa T20 Cup का आयोजन किया गया, जिसके फाइनल में यूगांडा ने केन्या को 91 रनों से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया। बोत्सवाना ने मलावी को 3 विकेट से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा मोजांबिक, रवांडा, सिएरा लियोन और घाना की टीम ने भी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।

ग्रुप ए में यूगांडा की टीम 3 मैचों में 2 जीत और बेहतर नेट रन रेट के साथ पहले स्थान पर रही, वहीं मलावी की टीम 3 मैचों में 2 जीत के साथ दूसरे स्थान पर रही। मोजांबिक की टीम 3 मैचों में 1 जीत और बेहतर नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर रही, वहीं रवांडा की टीम 3 मैचों में 1 जीत के साथ आखिरी स्थान पर रही।

ग्रुप बी में केन्या की टीम 3 मैचों में 3 जीत के साथ पहले स्थान पर रही, वहीं बोत्सवाना की टीम 3 मैचों में 1 जीत और बेहतर नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर रही। सिएरा लियोन और घाना ने भी 3 मैचों में 1-1 जीत दर्ज की, लेकिन खराब नेट रन रेट के कारण तीसरे और चौथे स्थान पर रहे।

पहले सेमीफाइनल में यूगांडा ने बोत्सवाना को 10 विकेट से हराया। बोत्सवाना की टीम पहले खेलते हुए 20 ओवर में सिर्फ 62 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में यूगांडा ने 5.2 ओवर में ही बिना विकेट खोये जीत हासिल कर ली। दूसरे सेमीफाइनल में केन्या ने मलावी को डकवर्थ-लुईस नियम से 4 रन से हराया। केन्या ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 138/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में मलावी ने 5 ओवर में 39/2 का स्कोर बनाया लेकिन डकवर्थ-लुईस से लक्ष्य 44 था।

तीसरे स्थान के प्लेऑफ मलावी ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 103/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बोत्सवाना ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत दर्ज की।

फाइनल में यूगांडा ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 186/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में केन्या की टीम 15.4 ओवर में सिर्फ 95 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। यूगांडा के हेनरी सेनयोंडो को 20 रन देकर 4 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द फाइनल चुना गया।

बोत्सवाना के कप्तान काराबो मोटल्हांका को 5 मैचों में 122 रन बनाने के अलावा 7 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। केन्या के इरफ़ान करीम ने 4 मैचों में सबसे ज्यादा 124 रन बनाए, वहीं गेंदबाजी में यूगांडा के हेनरी सेनयोंडो ने 5 मैचों में सबसे ज्यादा 16 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment