Create
Notifications

एबी डीविलियर्स के 3 रिकॉर्ड जिन्हें भविष्य में तोड़ पाना है काफ़ी मुश्किल

Himanshu Kothari

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डीविलियर्स का संन्यास वर्ल्ड क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा झटका है। डीविलियर्स ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई अहम पारियों को अंजाम दिया है। ये पारियां आज भी यादगार बनी हुई हैं। वहीं एबी डीविलियर्स के नाम विश्व क्रिकेट में कई शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। इनमें कई रिकॉर्ड अपने आप में ही उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली को दर्शाती है। अपने 14 साल के करियर में एबी ने कई बार टीम का मोर्चा संभालकर अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई है। ऐसे में एबी के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं, जिन्हें शायद ही अब तोड़ पाना मुमकिन हो। एबी के नाम 228 एकदिवीसय मुकाबलों में 9577 रन तो वहीं 114 टेस्ट मैचों में एबी के नाम 8765 रन दर्ज हैं। मैदान पर छक्के लगाने के मामले में एबी डीविलियर्स कभी पीछे नहीं रहे। एबी डीविलियर्स वनडे क्रिकेट में 200 छक्के लगाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज हैं और वहीं दुनिया में वो ऐसा कारनामा करने वाले छठे बल्लेबाज हैं। डीविलियर्स के नाम इस वक्त वनडे में 204 छक्के हैं। आइए जानते हैं एबी डीविलियर्स के क्रिकेट से जुड़े तीन खास रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा।

#3 एकदिवसीय क्रिकेट में 60 गेंदों में सबसे ज्यादा शतक (4)

एबी डीविलियर्स सीमित ओवरों के शानदार खिलाड़ियों में से एक थे। जब भी एबी मैदान पर आते तो विरोधी गेंदबाजों के पसीने छुटना स्वभावित था। एबी ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर में खेलते हुए 228 मुकाबलों में 25 शतक लगाए हैं। शतकों के मामले में एबी भले ही आगे न हों लेकिन 60 गेंदों में सबसे ज्यादा एकदिवसिय शतक लगाने के मामले में एबी डीविलियर्स काफी आगे हैं। एबी डीविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में 60 गेंदों के अंदर सबसे ज्यादा 4 शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि अब ऐसा कोई खिलाड़ी फिलहाल मौजूद नहीं है जो एबी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सके। इस लिस्ट में एबी के बाद पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी तीन शतक और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या दो शतकों के साथ बने हुए हैं। ऐसे में एबी का यह रिकॉर्ड तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

#2 सबसे तेज़ एकदिवसीय शतक (31 गेंद)

एबी डीविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। एबी डीविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 गेंदों में अर्धशतक जड़कर वनडे में सबसे तेज फिफ्टी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। विश्व क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड भी एबी डीविलियर्स के नाम ही दर्ज है। साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस वनडे मैच में एबी डीविलियर्स ने सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाया था, उसी फिफ्ट को एबी डीविलियर्स ने शतक में बदल दिया। डीविलियर्स ने 31 गेंदों में शतक जड़ा था। इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है। इस शतक को बनाने के लिए एबी ने 39वें ओवर में क्रीज पर कमान संभाली थी और मैदान पर आते ही चौके और छक्कों की मानो झड़ी ही लगा थी। एबी डीविलियर्स को इस मैच में रोक पाना आसान नहीं था और वेस्टइंडीज का हर गेंदबाज एबी डीविलियर्स के आगे नाकाम साबित हो रहा था। इस पारी में खेलते हुए एबी ने 44 गेंदों का सामना करते हुए 16 शानदार छक्कों और 9 चौकों के साथ ताबड़तोड़ 149 रनों की पारी को अंजाम दिया था। एबी डीविलियर्स का अब सबसे तेज एकदिवसीय शतक लगाने का रिकॉर्ड भी शायद ही कोई तोड़ पाए।

#1 सबसे तेज़ एकदिवसीय 150 (64)

विश्व क्रिकेट में एबी डीविलियर्स जैसा बल्लेबाज काफी मायने रखता है। एबी डीविलियर्स जैसे बल्लेबाज ही अपनी बल्लेबाजी के दम पर पूरे मैच को एकतरफा कर देते हैं। इसमें फिर विरोधी टीम की जीत की गुंजाइश भी काफी कम हो जाती है। अर्धशतक, शतक के बाद अब बारी आती है सबसे तेज 150 रन बनाने की। एबी के क्रिकेट रिकॉर्ड में सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड भी काफी अहम है। एबी डीविलियर्स के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज एकदिवसीय 150 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वेस्टइंडीज के खिलाफ माने एबी डीविलियर्स के बल्ले से तूफान ही निकलता है। सबसे तेज शतक के बाद सबसे तेज 150 रन भी एबी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही बनाए थे। एबी डीविलियर्स ने 27 फरवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी में खेले गए वर्ल्ड कप मैच में सिर्फ 64 गेंदों पर 150 रन बना दिए थे। वनडे में किसी भी बल्लेबाज के जरिए लगाया गया यह सबसे तेज 150+ का स्कोर है। इस मुकाबले में खेलते हुए एबी ने 100 रनों का स्कोर 52 गेंदों में ही बना लिया था। इसके बाद अगली 12 गेंदों में उन्होंने 50 रन और बनाकर इतिहास ही रच डाला। इस मुकाबले में एबी डीविलियर्स का कोई भी गेंदबाज विकेट तक नहीं ले पाया और एबी ने इस मैच में सभी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। एबी डिविलियर्स ने इस मैच में 66 गेंदों में नाबाद 162 रनों की पारी को अंजाम दिया। अपनी इस पारी में एबी ने 17 चौके और 8 छक्के लगाए। हालांकि विश्व क्रिकेट में ऐसे पांच खिलाड़ी ही हैं जिन्होंने 100 गेंदों के अंदर 150 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाबी हासिल की हो। लेकिन एबी डीविलियर्स का रिकॉर्ड अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है और इस बात पर भी संदेह कायम है कि आने वाले वक्त में कोई उनका रिकॉर्ड तोड़ पाएगा। लेखक: विपुल गुप्ता अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...