Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर
Naveen Sharma

भारतीय टीम ने वनडे में शुरुआत के कुछ सालों बाद ही दबदबा दिखाना शुरू कर दिया था। यही कारण था कि भारतीय टीम ने 1983 में पहली बार वनडे विश्वकप का खिताब अपने नाम किया। बढ़िया प्रदर्शन के कारण ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप दो बार जीता। इसमें बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का योगदान रहा। भारतीय टीम को वनडे क्रिकेट में हर जनरेशन में धाकड़ बल्लेबाज मिलते रहे हैं। नब्बे के दशक से लेकर अब तक भारतीय टीम को लाजवाब खिलाड़ी मिलते रहे हैं। वनडे क्रिकेट में इन सभी ने दुनिया भर में फैन्स को अपने खेल का मुरीद बना लिया।

विश्व क्रिकेट में दस हजार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी को अलग दृष्टि से देखा जाता है। भारतीय टीम से इसमें कई खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने खेल और आक्रामकता के बल पर यह मुकाम हासिल किया। ऐसे ही कई धाकड़ खिलाड़ी हुए जिन्होंने तेजी से दस हजार रनों का आंकड़ा प्राप्त कर लिया। इन आंकड़ों के कारण उन्हें विश्व क्रिकेट में दिग्गज, श्रेष्ठ और महान जैसे शब्दों से नवाजा गया है। इस आर्टिकल में विश्व क्रिकेट के तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताया गया है जिन्होंने वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का कारनामा किया है।

वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन वाले खिलाड़ी

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान और दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद धाकड़ बल्लेबाजी की। अपने छक्कों से स्पिनरों का जीना मुहाल करने वाले दादा वनडे में सबसे तेज दस हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नम्बर पर हैं। उन्होंने इस आंकड़े को प्राप्त करने के लिए कुल 263 पारियां खेल दस हजार रन बनाए। 2005 में श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में गांगुली ने दस हजारवां रन पूरा किया था। करियर के तेरह साल और 204 दिन के बाद उन्होंने इस मंजिल को हासिल किया। गांगुली और सचिन तेंदुलकर की ओपनर जोड़ी विश्व भर के गेंदबाजों के लिए सिर दर्द साबित होती थी। दोनों ने मिलकर कई शानदार रिकॉर्ड अपनी ओपनिंग बल्लेबाजी के दौरान बनाए और भारत को मैच जिताए।

सचिन तेंदुलकर

 सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

वनडे क्रिकेट हो या टेस्ट क्रिकेट, सचिन तेंदुलकर हर जगह मौजूद रहते हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने अपना दस हजारवां रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में इंदौर वनडे के दौरान बनाया था। 259 पारियों में उन्होंने यह आंकड़ा प्राप्त किया। करियर के ग्यारह साल और 103 दिन खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर दस हजार रन बनाने में कामयाब रहे।

विराट कोहली

 विराट कोहली
विराट कोहली

वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने के मामले में विराट कोहली नम्बर एक पर हैं। उन्होंने महज 205 पारियों में यह कारनामा कर दिया। अन्य कोई भी बल्लेबाज उनके आस=पास नहीं है। 10 साल और 67 दिन में ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में विराट कोहली ने 2018 में दस हजार वनडे रन पूरे किये थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...