सिर्फ ये 3 बल्लेबाज़ ही लगा सके हैं वनडे क्रिकेट इतिहास में 11 देशों के ख़िलाफ़ शतक

क्रिकेट के खेल में मुख्य तौर पर टेस्ट, वनडे और टी20 तीन प्रकार के फॉर्मेट में खेल खेला जाता है, लेकिन इनमें से वनडे क्रिकेट को टी-20 के बाद काफी पसंदीदा फोर्मेट माना जाता है। मौजूदा समय में 12 टेस्ट खेलने वाले देश को वनडे खेलने की स्थायी मान्यता मिली हुई है। इसके अलावा चार अन्य देशों को इस समय अस्थायी मान्यता मिली हैं। इन चार देशों में स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड और नेपाल शामिल है।

एकदिवसीय क्रिकेट में शतक लगाना आसान काम नहीं है और वहीं हर एक देश के खिलाफ शतक लगाना तो कतई आसान काम नहीं है। हालांकि दुनिया में ऐसे बल्लेबाज भी हुए हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर इतिहास बनाया है। इनमें सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे आगे है। जिनके एकदिवसीय क्रिकेट में 49 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है और इसे आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है।

वहीं ऐसे बहुत ही कम खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगभग हर देश के खिलाफ शतक लगाया है। रिकी पोंटिंग, हर्शेल गिब्स, सचिन तेंदुलकर, रॉस टेलर, हाशिम आमला और विराट कोहली ऐसे खिलाड़ियों की लिस्ट में आते हैं, जिन्होंने 9 टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ वनडे में शतक लगाए हैं।

विरोधी टीम के खिलाफ शतक लगाना कितना मुश्किल होता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल ऐसे तीन खिलाड़ी ही हैं जिन्होंने 11 अलग-अलग देशों के खिलाफ शतक लगाया है। आइए जानते हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में।

#3 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। रन और शतकों का अगर जिक्र हो तो सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे आगे होगा। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 देशों के खिलाफ शतक बनाए का रिकॉर्ड भी हासिल किया है। उन्होंने साल 2012 में इस उपलब्धि को हासिल किया और तब ऐसा करने वाले सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले खिलाड़ी भी बने।

ढाका में शेर-ए-बंगला नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 114 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर ने 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड हासिल किया। इसके साथ ही तेंदुलकर ने ढाका में कई रिकॉर्ड बनाए थे। इसी मैच में शतक पूरा करने के साथ सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने।

जिन देशों के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने वनडे शतक लगाया उनमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, केन्या, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे शामिल है।

#2 हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज हाशिम अमला ने भी अपनी बल्लेबाज से काफी प्रभावित किया है। वनडे क्रिकेट में हाशिम अमला के नाम बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वनडे क्रिकेट में शतकों के मामले में हाशिम अमला के नाम 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। हाशिम अमला इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले वनडे क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज बने। वर्तमान क्रिकेट में हाशिम अमला काफी शानदार बल्लेबाज के तौर पर देखे जाते हैं।

वनडे क्रिकेट में हाशिम अमला ने अब तक 164 वनडे खेल हैं और उन्होंने 26 शतक बनाए हैं। साल 2015 में आयरलैंड के खिलाफ शतक लगाकर हाशिम अमला ने 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए अमला ने विश्व कप के दौरान कैनबरा में ओवल में 128 गेंदों पर शानदार 159 रन बनाए थे। यह शतक आयरलैंड के खिलाफ उनका पहला शतक था। वहीं हाशिम अमला का लगाया गया यह शतक वनडे करियर का 20वां शतक था।

गौर करने वाली बात तो यह भी है कि 35 वर्षीय हाशिम अमला वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों के जरिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें पायदान पर हैं। इसके साथ ही चार और शतक लगाते ही वह तीसरे स्थान पर आ जाएंगे। जिन देशों के खिलाफ हाशिम अमला ने वनडे शतक लगाया उनमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे शामिल है।

#1 क्रिस गेल

11 देशों के खिलाफ वनडे में शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल भी शामिल हैं। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए पहचाने जाने वाले क्रिस गेल भी वनडे में 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल फिलहाल इस सूची में तीसरे और आखिरी बल्लेबाज हैं।

वेस्टइंडीज को 2018 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि टीम सितंबर 2017 तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप-8 टीम की योग्यता हासिल करने में नाकाम रही थी। इसके बाद क्रिस गेल ने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ हरारे में ग्रुप ए क्वालिफाइंग मैच में शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने ताबड़तोड़ तरीके से रन बरसाने शुरू कर दिए और आखिर में शतक लगाकर ही माने। इस मुकाबले में क्रिस गेल ने 91 गेंदों का सामने करते हुए आक्रामक बल्लेबाजी की और 11 छक्के और सात चौकों की मदद से 123 रन ठोक डाले। इस शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर और हाशिम आमला के बाद 11 देशों के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले क्रिस गेल तीसरे खिलाड़ी बने।

जिन देशों के खिलाफ क्रिस गेल ने वनडे शतक लगाया है उनमें बांग्लादेश, कनाडा, इंग्लैंड, भारत, केन्या, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

लेखक: सुजीत मोहन

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor