Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक लगाया लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI

आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है और इसमें वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं। जब आईपीएल का आयोजन हो रहा होता है तो उस वक्त लगभग सभी देशों की क्रिकेट का आयोजन नहीं होता है और सबका पूरा फोकस केवल आईपीएल पर ही होता है।

आईपीएल की सफलता का राज यहां पर होने वाला एंटरटेनमेंट है। फैंस को अपने-अपने फेवरिट प्लेयर्स को देखने का मौका मिलता है और ये खिलाड़ी भी अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को निराश नहीं करते हैं।

टी20 के आगाज से पहले वनडे में शतक लगाना काफी बड़ी बात होती थी लेकिन अब खिलाड़ी टी20 में भी शतक लगाने लगे हैं। आईपीएल में भी कई शतक लग चुके हैं। यहां पर हर बल्लेबाज तेजी से रन बनाना चाहता है और कई बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में जबरदस्त शतक जड़ा है। हालांकि इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो इंटरनेशनल लेवल पर उस तरह का प्रदर्शन टी20 में नहीं कर पाए हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में तो दो-दो शतक लगाए हैं लेकिन टी20 इंटरनेशनल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक लगाया लेकिन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके

3.बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स दुनिया के दिग्गज ऑलराउंडर्स में से एक हैं। 2019 वर्ल्ड कप में उन्होंने इंग्लैंड के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था। स्टोक्स ने आईपीएल में अपना डेब्यू 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए किया था। उस सीजन उन्होंने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन दिखाते हुए 316 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी चटकाए थे।

अपने डेब्यू सीजन में ही गुजरात लॉयंस के खिलाफ बेन स्टोक्स ने शतक जड़ दिया था। इसके बाद पिछले सीजन उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक जड़ा था। स्टोक्स के नाम आईपीएल में तो दो शतक हैं लेकिन इंग्लैंड की तरफ से टी20 मैचों में वो अभी तक अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं।

2.मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

मुरली विजय कई सीजन तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा रहे। जब वो अपने प्राइम में थे तो सीएसके के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था। 2010 के आईपीएल सीजन में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 127 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। इसके अलावा 2012 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ क्वालीफायर 2 में उन्होंने 58 गेंद पर 113 रन बनाए थे।

हालांकि आईपीएल में दो शतक के बावजूद अगर मुरली विजय के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उनके नाम एक भी अर्धशतक नहीं है। उन्होंने भारत के लिए कुल 9 मैच खेले और इस दौरान 48 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा।

1.संजू सैमसन

संजू सैमसन एक जबरदस्त टैलेंटेड प्लेयर हैं
संजू सैमसन एक जबरदस्त टैलेंटेड प्लेयर हैं

संजू सैमसन एक जबरदस्त टैलेंटेड प्लेयर हैं। आईपीएल 2022 में वो राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करेंगे। हालांकि इससे पहले वो दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे और 2017 में उनकी तरफ से खेलते हुए शानदार शतक भी लगाया था। इसके दो साल बाद राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने एक और शतक जड़ा।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की वजह से सैमसन को भारतीय टीम में चुना गया। हालांकि 16 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में वो केवल 219 रन ही बना पाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर 77 रन है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
1 comment