3 बल्लेबाज जिन्होंने T20I में 8 या उससे कम गेंदें खेलते हुए प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता 

इन बल्लेबाजों का कैमियो निर्णायक साबित हुआ
इन बल्लेबाजों का कैमियो निर्णायक साबित हुआ

क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द मैच का एक बड़ा पुरस्कार होता है। शुरुआती दिनों में यह उस बल्लेबाज या गेंदबाज को दिया जाता था जिसने सबसे ज्यादा रन बनाए हो या सबसे अधिक विकेट झटके हो, मगर समय के साथ इसमें काफी बदलाव आ गया और अब मैच की स्थिति के हिसाब से खिलाड़ी द्वारा किए गए प्रदर्शन के प्रभाव के आधार पर दिया जाता है। कई बार खिलाड़ियों को उनकी जबरदस्त फील्डिंग की वजह से यह अवार्ड दिया गया है।

टी20 मुकाबले में अक्सर ही बल्लेबाजों को स्ट्राइक रेट के आधार पर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया जाता है क्योंकि इस प्रारूप में आप धीमी बल्लेबाजी नहीं कर सकते, इसलिए इस प्रारूप में स्ट्राइक रेट को ज्यादा तवज्जो दी जाती है। कभी-कभी बल्लेबाजों द्वारा खेली गई छोटी लेकिन आक्रामक पारी दोनों टीमों के बीच का अंतर पैदा करती हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 8 या उससे कम गेंद खेलने के बाद भी प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

इन 3 बल्लेबाजों ने T20I में 8 या उससे कम गेंदें खेलते हुए प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता

#3 ब्रैड हॉज (8 गेंद) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2014

ब्रैड हॉज ने जबरदस्त पारी खेली थी
ब्रैड हॉज ने जबरदस्त पारी खेली थी

ब्रैड हॉज ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल एक बार ही प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उन्होंने यह अवार्ड जीता था। वर्षा बाधित यह मुकाबला केवल 7 ओवर का कर दिया गया था और दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 81 रनों का लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय पर 60 रनों पर 5 विकेट था, वहां से ब्रैड हॉज ने एक विस्फोटक पारी खेलते हुए महज 8 गेंदों में 21* रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 2 गेंद शेष रहते एक रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज करवाई। उनकी इस बेहतरीन फिनिशिंग के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

#2 दिनेश कार्तिक (8 गेंद) बनाम बांग्लादेश, 2018

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

निदहास ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला आखिर कौन भूल सकता है, इस त्रिकोणीय श्रंखला का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था, जहां दिनेश कार्तिक ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से भारत को आखिरी गेंद पर मैच जिताया था। बांग्लादेश के 167 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत को जीतने के लिए अंतिम 2 ओवरों में 34 रनों की दरकार थी, ऐसे में दिनेश कार्तिक ने 19वें ओवर में रुबेल हसन को 22 रन मारे और मामला अंतिम ओवर तक पहुंचा।

अंतिम गेंद पर भारत को जीतने के लिए 5 रनों की दरकार थी और दिनेश कार्तिक ने एक बेहतरीन छक्का जड़कर भारत को एक रोमांचक जीत दर्ज कराई। इस मैच में कार्तिक ने महज 8 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 29 रन की पारी खेली थी। इस शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#1 आसिफ अली (7 गेंद) बनाम अफगानिस्तान, 2021

आसिफ अली
आसिफ अली

आसिफ अली टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्हें 8 से कम गेंदे खेलने के बावजूद प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने यह कारनामा टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ किया। इस मुकाबले में पाकिस्तान को अंतिम 2 ओवरों में 24 रनों की दरकार थी और ऐसे में आसिफ अली ने पाकिस्तान की जीत का जिम्मा संभाला और 19वें ओवर में ही करीम जनत के खिलाफ 4 शानदार छक्के जड़कर एक ओवर शेष रहते ही पाकिस्तान को एक हैरतअंगेज कर देने वाली जीत दिलवाई। उनकी 7 गेंद पर 25* रनों की शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now