Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाये

CWG 2022 में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है
CWG 2022 में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है
reaction-emoji
Neeraj

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) का आयोजन इस वर्ष इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ है। इस मल्टी-स्पोर्ट्स इवेंट वाले टूर्नामेंट में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया। इवेंट में टी20 फॉर्मेट को शामिल किया गया था। हालाँकि कॉमनवेल्थ गेम्स 1998 जो कि कुआलालंपुर में खेला गया था उसमें पुरुष क्रिकेट के मैच वनडे फॉर्मेट में खेले गए थे।

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) 2022 के क्रिकेट टूर्नामेंट आठ टीमों के बीच में कुल 16 मुकाबले खेले गए। पहला मैच 29 जुलाई को एजबेस्टन में खेला गया जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मैच 7 अगस्त को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 रनों से हराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया और भारत को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

वहीं न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने मेजबानों को हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया। इस आर्टिकल में हम उन 3 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाये।

इन 3 महिला बल्लेबाजों के बल्ले से CWG 2022 में निकले सबसे ज्यादा रन

#3 स्मृति मंधाना (भारत)

स्मृति मंधाना (Image - Espn)
स्मृति मंधाना (Image - Espn)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया था और उसमें एक बड़ा योगदान बाएं हाथ की इस बल्लेबाज का भी रहा था।

मंधाना ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ 63* रन बनाये थे। वहीँ इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 61 रन की तेज पारी खेली थी। 26 वर्षीय इस बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में पांच मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 39.75 की औसत से कुल 159 रन बनाये।

#2 सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड)

सोफी डिवाइन (Image - Espn)
सोफी डिवाइन (Image - Espn)

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन इस सूची में दूसरे पायदान पर हैं। डिवाइन न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक हैं और इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से इस बात को साबित भी किया। दाएं हाथ की इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के पांच मैचों में 44.25 की जबरदस्त औसत से 177 रन बनाये थे और 53 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा था, जो उन्होंने दूसरे सेमीफइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए बनाया था।

#1 बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया)

बेथ मूनी (Image - Espn)
बेथ मूनी (Image - Espn)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी हैं। टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में फ्लॉप रहने के बाद मूनी ने शानदार वापसी करते हुए अगले चार मैचों में दो अर्धशतकीय पारियां खेलीं। पांच मैच खेलते हुए बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने 44.75 की शानदार औसत से 179 रन बनाये।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...