Create
Notifications

3 बेहतरीन पल जो श्रीसंत के क्रिकेट करियर के दौरान देखने को मिले 

श्रीसंत के करियर के दौरान कुछ बेहतरीन पल देखने को मिले
श्रीसंत के करियर के दौरान कुछ बेहतरीन पल देखने को मिले
reaction-emoji
Prashant Kumar
visit

भारत के लिए 2 विश्व कप चैंपियन टीम के सदस्य रहे तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत (S. Sreesanth) ने बुधवार को संन्यास की घोषणा कर दी। साल 2013 में आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग कांड के बाद से ही श्रीलंका प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हुए। जिसके बाद उन्हें करीब 7 साल तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा। आखिर में हाईकोर्ट के द्वारा क्लीन चिट मिलने के बाद एस श्रीसंत ने 2020 में राहत की सांस ली। इसके बाद श्रीसंत फिर से भारतीय टीम और आईपीएल में वापसी की तरफ देख रहे थे और उन्होंने इसके लिए घरेलू क्रिकेट में अपने राज्य केरल के लिए विजय हजारे और रणजी ट्रॉफी का मैच भी खेला।

हालाँकि श्रीसंत ने अब अचानक ही बुधवार को 39 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने फैसले के बारे में कहा कि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है और वह भविष्य के खिलाड़ियों के लिए घरेलू क्रिकेट सहित सभी प्रारूपों को अलविदा कह रहे हैं। इस खिलाड़ी का करियर शुरू में काफी ऊपर उठा था और इसी वजह से कई यादगार पल भी इनके करियर में देखने को मिले। हम अपने इस आर्टिकल में इस गेंदबाज के करियर के ऐसे ही 3 बेहतरीन लम्हों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पल जो श्रीसंत के क्रिकेट करियर के दौरान देखने को मिले

#1 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 8 विकेट (2006)

श्रीसंत ने बेहतरीन गेंदबाजी का नजारा पेश किया था
श्रीसंत ने बेहतरीन गेंदबाजी का नजारा पेश किया था

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2006-07 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी। जहां 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान जोहानसबर्ग में खेले गए मैच में भारत ने शानदार जीत हासिल की थी। इस जीत में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत नायक बनकर उभरे थे। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 249 रन बनाए थे, जिसके जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को श्रीसंत ने पवेलियन की राह दिखाई थी और अफ्रीका की टीम को केवल 84 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 236 रन बनाकर 402 रन का टारगेट सेट किया। दूसरी पारी में भी श्रीसंत ने 3 विकेट झटके और दक्षिण अफ्रीका केवल 278 रन पर आउट हो गई। भारत ने 123 रन की यादगार जीत हासिल की। इस तरह श्रीसंत ने अपने करियर का एक बेहतरीन प्रदर्शन किया।

#2 टी20 वर्ल्ड सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन स्पेल (2007)

श्रीसंत ने एक बेहद ही आक्रामक स्पेल डाला था
श्रीसंत ने एक बेहद ही आक्रामक स्पेल डाला था

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में एस श्रीसंत ने अपने टी20 करियर का सबसे बेहतरीन स्पेल डाला। भारत ने इस मैच में पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 188 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे उनके दोनों ही सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन को श्रीसंत ने आउट किया। इस तरह श्रीसंत ने 4 ओवर में केवल 12 रन खर्च कर दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारत की जीत में योगदान दिया। भारतीय टीम ने इस मैच में 15 रन से जीत हासिल की थी।

#3 रणजी में हैट्रिक लेने वाले केरल के पहले गेंदबाज

श्रीसंत ने केरल के लिए पहली रणजी हैट्रिक ली थी
श्रीसंत ने केरल के लिए पहली रणजी हैट्रिक ली थी

एस श्रीसंत ने भारतीय टीम में कदम रखने से पहले घरेलू क्रिकेट में एक जबरदस्त कामयाबी हासिल की थी। साल 2004-05 के रणजी ट्रॉफी सीजन में एस श्रीसंत केरल की तरफ से हैट्रिक करने वाले पहले गेंदबाज बने। श्रीसंत ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए मैच में हैट्रिक कै कारनामा किया। पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज मनविंदर बिस्ला को श्रीसंत ने दूसरे दिन पारी के 92वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट किया। इसके बाद अपने अगले ओवर की पहली दो गेंदों में एस श्रीसंत ने अजय मन्नू और पारस डोगरा को आउट कर हैट्रिक पूरी की। इस मैच में श्रीसंत ने कुल 6 विकेट चटकाए थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now