Create
Notifications

3 बेहतरीन पारियां जो सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर के दौरान खेली

सौरव गांगुली को वनडे क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है
सौरव गांगुली को वनडे क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है
reaction-emoji
·
Prashant Kumar

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भारतीय क्रिकेट को बदलने का श्रेय और कई दिग्गज खिलाड़ियों को उनके शुरूआती दिनों में समर्थन करने का श्रेय दिया जाता है। गांगुली के समर्थन की वजह से सहवाग, युवराज, हरभजन और नेहरा जैसे खिलाड़ियों ने आगे चलकर अपने आप को दिग्गज खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल करवाया। गांगुली ऐसे समय में कप्तान बने थे जब भारत मैच फिक्सिंग के विवादों से निकलने की कोशिश कर रहा था।

गांगुली की शानदार कप्तानी की वजह से उनकी बल्लेबाजी की काबिलियत को उतनी पहचान नहीं मिली लेकिन इस बल्लेबाज के आंकड़ें अपने आप में बहुत ही जबरदस्त रहे। खासकर कि वनडे क्रिकेट में इन्होंने बहुत ज्यादा कामयाबी हासिल की। गांगुली ने अपने वनडे करियर में 311 मैचों में 11363 रन बनाये हैं और इस दौरान कई लाजवाब पारियां भी खेली हैं। इस आर्टिकल में हम सौरव गांगुली के वनडे करियर की कुछ बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर के दौरान खेली

# 141 बनाम साउथ अफ्रीका, 2000

इस मुकाबले में गांगुली ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी
इस मुकाबले में गांगुली ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी

आईसीसी नॉकआउट के सेमीफइनल मुकाबले में भारत का सामना साउथ अफ्रीका से था। इस मुकाबले में गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। गांगुली और तेंदुलकर ने पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इसके बाद गांगुली ने राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। गांगुली ने अकेले ही इस मैच में मोर्चा सँभालते हुए जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने 142 गेंदों में 11 चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 141 रन बनाये और भारत को 50 ओवर में 295/6 का स्कोर खड़ा करने में मदद की।

# 183 बनाम श्रीलंका, 1999

गांगुली ने इसी मैच में अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया था
गांगुली ने इसी मैच में अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया था

1999 विश्व कप के दौरान भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ। विपक्षी कप्तान ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। भारत की शुरुआत ख़राब रही और सदगोपन रमेश जल्द ही आउट हो गए। हालांकि इसके बाद गांगुली और नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये राहुल द्रविड़ के बीच वनडे की ऐतिहासिक साझेदारी देखने को मिली और दोनों ने वनडे इतिहास की पहली 300 रन की साझेदारी करने की उपलब्धि हासिल की।

गांगुली ने श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे और 158 गेंदों में 17 चौके तथा सात छक्के लगाते हुए 183 रन बनाये। भारत ने 50 ओवर में उस समय का अपना सबसे बड़ा टोटल बनाते हुए 373/6 का स्कोर खड़ा किया तथा गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर आसानी से मैच जीता।

# 141 बनाम पाकिस्तान, 2000

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

2000 में खेली गयी कार्लटन और यूनाइटेड सीरीज के नौवें मैच में भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ। भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम ने ठोस शुरुआत की। गांगुली और तेंदुलकर ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े और इसके बाद द्रविड़ के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रन जोड़े। अन्य बल्लेबाजों के विकेट गिरते रहे लेकिन गांगुली ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा तथा 118 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। आउट होने से पहले गांगुली ने 144 गेंदों में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 141 रन बनाये।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...