AUS v IND - 3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जो अपने टी20 करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक नहीं लगा पाए 

सुरेश रैना 
सुरेश रैना 

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 क्रिकेट में काफी अनुभवी टीम है। भारत की टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों आईपीएल के माध्यम से भी इस प्रारूप का काफी अनुभव मिला है और आईपीएल के माध्यम से कई खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टी20 में भी खेलने का मौका मिला है। भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज होनी है और वनडे सीरीज के बाद भारत टी20 में जरूर वापसी करना चाहेगा। इस दौरे में भारत के बल्लेबाज अभी तक उस लय में नहीं दिखें जिसके लिए जाने जाते हैं। हालाँकि भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों को कम नहीं आँका जा सकता।

भारतीय टीम के लिए इस प्रारूप में कई दिग्गज खिलाड़ी खेलते हुए नजर आये हैं , जिन्हें टी20 का विशेषज्ञ माना जाता है। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी खतरनाक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। टी20 प्रारूप में बल्लेबाजों की तरफ से शतक कम लेकिन अर्धशतक ज्यादा देखने को मिलते हैं और बल्लेबाज कोशिश भी करते हैं कि वो कम से कम अपने करियर में जिस टीम के खिलाफ खेलें, उसके खिलाफ अर्धशतक जरूर बनाये। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कुछ ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं , जो इस प्रारूप में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं और इस आर्टिकल में हम उन्हीं का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में अर्धशतक नहीं लगा पाए

#3 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

भारतीय बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का टी20 करियर अभी ख़त्म नहीं हुआ है लेकिन भारतीय टीम आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अब युवा बल्लेबाजों को मौका दे रही है। कार्तिक का पिछले कुछ समय से प्रदर्शन भी खास नहीं रहा है , ऐसे में इनके लिए टीम में वापसी लगभग नामुमकिन ही है। कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 टी20 मैच खेले हैं और वो एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए हैं। उनके नाम सिर्फ 69 रन हैं।

#2 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम टी20 प्रारूप के माहिर खिलाड़ियों में लिया जाता है और वो अंतर्राष्ट्रीय टी20 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी हैं। आईपीएल में भी रैना का प्रदर्शन जबरदस्त रहा है और इनकी बल्लेबाजी से भारतीय टीम ने कई मुकाबले जीते हैं। हालाँकि यह बल्लेबाज अपने आखिरी कुछ समय में उतने मुकाबले नहीं खेल पाया।

सुरेश रैना भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए हैं। रैना ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 मैच खेले हैं और इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 49 रन रहा।

#1 एमएस धोनी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

इसी साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एमएस धोनी अपने आईपीएल करियर की तुलना में बल्लेबाज के रूप में अंतर्राष्ट्रीय टी20 में उतना शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाए। हालाँकि इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि धोनी को ज्यादातर नीचे ही बल्लेबाजी करनी पड़ी है। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar