Create

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहले विकेट के लिए हुई 3 सबसे बड़ी साझेदारियां

Australia v India - Fourth Test: Day 5
Australia v India - Fourth Test: Day 5

क्रिकेट इतिहास की अगर बात करें तो सबसे पहला टेस्ट मैच साल 1877 में 15 मार्च से 19 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जिसको ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीता था। उसके बाद धीरे-धीरे टेस्ट क्रिकेट लोगों में पसंद किया जाने लगा और रिकॉर्ड बनते चले गए।

भारतीय क्रिकेट टीम ने 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। टेस्ट में भारत की तरफ से वीनू मांकड़, सुनील गावस्कर, वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर जैसे दिग्गज ओपनर शामिल रहे। भारत की तरफ से अभी तक क्रिकेट के हर फॉर्मेट में कई यादगार ओपनिंग साझेदारियां देखने को मिली। हम आपको इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहले विकेट के लिए हुई 3 सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में बताएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहले विकेट के लिए 3 सबसे बड़ी साझेदारी

3.मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा

India Nets Session
India Nets Session

मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में ये कारनामा किया था। 2 अक्टूबर 2019 को खेले गए टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 317 रनों की जबरदस्त साझेदारी की थी।

मयंक अग्रवाल ने 215 रनों की मैराथन पारी खेली थी, वहीं रोहित शर्मा ने 176 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने इस मैच को 203 रनों के विशाल अंतर से जीता था।

2. वीरेंदर सहवाग और राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ और वीरेंदर सहवाग
राहुल द्रविड़ और वीरेंदर सहवाग

13 जनवरी 2006 को लाहौर में पाकिस्तान और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा था, जिसमें पाकिस्तान ने पहली पारी में 679 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 410 रन बनाए थे। इसमें वीरेंदर सहवाग ने 254 रन और राहुल द्रविड़ ने नाबाद 128 रन बनाए थे। इस पारी में सहवाग और द्रविड़ के बीच पहले विकेट के लिए 410 रनों की साझेदारी हुई थी। इस मैच का कोई भी नतीजा नहीं निकला था।

1. वीनू मांकड़ एवं पंकज रॉय

वीनू मांकड़ एवं पंकज रॉय
वीनू मांकड़ एवं पंकज रॉय

भारत की तरफ से टेस्ट में पहले विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड वीनू मांकड़ और पंकज रॉय के नाम है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 413 रनों की साझेदारी न्यूजीलैंड के खिलाफ की थी। उनका ये रिकॉर्ड आज तक कोई भी ओपनिंग जोड़ी नहीं तोड़ पाई है।

1956 में न्यूजीलैंड के भारत दौरे का पांचवां टेस्ट चेन्नई में खेला गया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 537/3 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 209 और फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी में 219 रन बनाकर आउट हो गई और उन्हें एक पारी और 109 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

भारत की एकमात्र पारी में वीनू मांकड़ (231) और पंकज रॉय (173) ने पहले विकेट के लिए 413 रनों की साझेदारी निभाई, जो आज तक भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment