राहुल द्रविड़ के 3 अनोखे बैटिंग रिकॉर्ड पर एक नजर

राहुल द्रविड़ किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं
राहुल द्रविड़ किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं

राहुल द्रविड़ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर थे। राहुल द्रविड़ ने अपनी धाकड़ पारियों के बल पर ही यह नाम बनाया था। राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल क्रिकेटरों में गिने जाते हैं और टेस्ट क्रिकेट में तो उनका कोई जवाब ही नहीं था। राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में भी अपनी धाकड़ बल्लेबाजी का जबरदस्त प्रदर्शन किया। टेस्ट और वनडे दोनों में दस हजार से ज्यादा रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ मैदान पर शांति से खेलते थे और किसी विवाद में नहीं पड़ते थे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी के बल्ले से निकलने वाले रनों के कारण ही उनके फैन निर्धारित होते हैं। राहुल द्रविड़ के बल्ले से निकलने वाले रन और टेस्ट क्रिकेट में उनके रक्षात्मक कौशल में उन्हें विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया था। यही कारण है कि संन्यास लेने के बाद भी राहुल द्रविड़ के चर्चे होते रहते हैं। विदेशी गेंदबाजों के लिए राहुल द्रविड़ के खिलाफ रन गेंद डालना मुश्किल काम होता था। राहुल द्रविड़ ने अपने समय के हर गेंदबाज के लिए मुश्किलें पैदा की और कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। इस आर्टिकल में उनके तीन अनोखे रिकॉर्ड बताए गए हैं।

राहुल द्रविड़ के तीन अनोखे रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बॉल खेली

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट के दीवार कहे जाते थे
राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट के दीवार कहे जाते थे

क्रीज पर एक छोर पकड़कर खड़े होने वाले राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में 13 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में 31 हजार 258 गेंदों का सामना किया। इस तरह से किसी अन्य बल्लेबाज ने इतनी गेंद नहीं खेली। यह दर्शाता है कि वह किस तरह रक्षात्मक क्रिकेट के माहिर खिलाड़ी थे।

टेस्ट में नम्बर तीन पर सबसे ज्यादा रन

राहुल द्रविड़ नम्बर तीन के धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं
राहुल द्रविड़ नम्बर तीन के धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में नम्बर तीन के बेस्ट बल्लेबाज हैं। उनकी तरह अन्य किसी बल्लेबाज ने राहुल द्रविड़ की तरह टेस्ट क्रिकेट में तीन नम्बर पर इतने रन नहीं बनाए। राहुल द्रविड़ नम्बर तीन पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 10524 रन बनाए हैं। अन्य कोई बल्लेबाज नम्बर तीन पर खेलते हुए राहुल द्रविड़ की तरह इतन इतने रन बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी

सचिन-द्रविड़ ने शतकीय साझेदारियों से टीम के लिए बेहतरीन काम किया
सचिन-द्रविड़ ने शतकीय साझेदारियों से टीम के लिए बेहतरीन काम किया

सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 20 शतकीय साझेदारी निभाई है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने मिलकर 6920 रन बनाए। इन दोनों के इस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है। ये दोनों जब क्रीज पर होते थे तब विपक्षी बल्लेबाजों को सोचना पड़ता था। कई मौकों पर भारत के लिए राहुल द्रविड़ और सचिन ने मिलकर बेहतरीन काम किया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now