Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारतीय क्रिकेटर्स की ज़िंदगी पर आधारित बॉलीवुड फ़िल्मों पर एक नज़र

  • .बॉलीवुड में अभी तक 3 क्रिकेटरों की जिंदगी पर फिल्म बन चुकी है
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 24 Jan 2019, 19:40 IST
Enter caption

भारत में फ़िल्मों का बोलबाला है और यहां हर साल हज़ारों फ़िल्में सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई जाती हैं। ज़्यादातर फ़िल्में काल्पनिक होती हैं तो कई फ़िल्में किसी इंसान की ज़िंदगी पर आधारित होती हैं। पिछले कुछ सालों में विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों के जीवन पर आधारित फ़िल्में बनाई गई हैं। बॉक्सर मैरी कॉम की ज़िंदगी पर बनी फ़िल्म साल 2014 में रुपहले पर्दे पर आई थी, जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल किया था।

धावक मिल्खा सिंह की बायोपिक ‘भाग मिल्खा भाग’ साल 2013 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें फ़रहान अख्तर ने मुख्य किरदार निभाया था। इसके अलावा हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के संघर्ष पर आधारित फ़िल्म ‘सूरमा’ साल 2018 में बनी थी, जिसमें दिलजीत दोसांझ ने अभिनय किया था। पहलवान गीता और बबीता फोगट के करियर पर बेस्ड फ़िल्म ‘दंगल’ साल 2016 में फ़िल्मी पर्दे पर आई थी जिसे आमिर ख़ान ने प्रोड्यूस किया था।

चूंकि भारत में क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोलती है तो ऐसा मुमकिन नहीं है कि किसी क्रिकेटर की ज़िंदगी पर आधारित फ़िल्में न बनी हो। बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्मों को निर्माण हुआ है जिसकी कहानी क्रिकेट के इर्द गिर्द घूमती है। हम यहां बॉलीवुड की 3 ऐसी फ़िल्मों की बात कर रहे हैं जो भारतीय क्रिकेटर्स की बायोपिक है।__________________________________________________________________________

#3 अज़हर

Enter caption

ये फ़िल्म भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन की ज़िंदगी पर आधारित है। इसे साल 2016 में रिलीज़ किया गया था। इस फ़िल्म को एकता कपूर, शोभा कपूर और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स ने प्रोड्यूस किया था। इस फ़िल्म का निर्देशन एंथनी डिसूज़ा ने किया था। फ़िल्म में अज़हरुद्दीन का किरदार इमरान हाशमी ने निभाया था। इसके अलावा नरगिस फ़ाकरी, प्राची देसाई और लारा दत्ता ने भी इस फ़िल्म में अभिनय किया था।

मूवी में दिखाया गया है कि कैसे अज़हर के नाना ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। उनके करियर में उछाल और गिरावट को इस फ़िल्म में पेश किया गया है। फ़िल्म में ये भी दिखाया गया है कि कैसे अज़हर पर मैच फ़िक्सिंग का आरोप लगा और लंबी कानूनी लड़ाई के बाद उन्हें कोर्ट ने बरी कर दिया। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर करीब 156 करोड़ रुपये का कारोबार किया और ये मूवी कर्मशियल सक्सेस साबित हुई।

1 / 3 NEXT
Published 24 Jan 2019, 19:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit