Create

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में सर्वाधिक रन खर्च किये 

इन गेंदबाजों ने जमकर रन खर्च किये
इन गेंदबाजों ने जमकर रन खर्च किये

टी20 क्रिकेट ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है। बल्लेबाज यहां खुलकर बल्ला चलाते हैं और तेज गति से रन बनाने का बखूबी प्रयास करते हैं। ऐसे में गेंदबाजों के लिए यह चुनौतीपूर्ण कार्य हो जाता है कि वह कम से कम रन खर्च करें और विपक्षी टीम को छोटे स्कोर पर रोक दें। गेंदबाजों की इस प्रारूप में अक्सर खूब पिटाई लगाई जाती है और उनके ओवर बेहद महंगे साबित होते हैं। कभी-कभी कुछ गेंदबाज का दिन बहुत खराब होता है और बल्लेबाज उन पर पूरी तरह हावी हो जाते हैं। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भी यह कई बार देखा गया है।

टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में लोग इससे जुड़े आंकड़ों के बारे में खूब दिलचस्पी से बात कर रहे हैं। आज हम एक ऐसे ही मजेदार आंकड़े के बारे में बात करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे तीन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में सर्वाधिक रन खर्च किये।

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में सर्वाधिक रन खर्च किये

#3 लेमेक ओन्यांगो (61 रन) केन्या बनाम श्रीलंका, 2007

लेमेक ओन्यांगो
लेमेक ओन्यांगो

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में ग्रुप सी के एक मुकाबले में श्रीलंका का सामना कमजोर केन्या के साथ हुआ। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों के अंत में 260 रन बनाए जो उस समय टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था। श्रीलंका की ओर से सनथ जयसूर्या ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए 44 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्के की मदद से 88 रन बनाए।

केन्या के गेंदबाज लेमेक ओन्यांगो का दिन बेहद खराब रहा और उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 61 रन खर्चे और उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। इसके साथ ही वह एक टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में सर्वाधिक रन खर्च करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी केन्या की टीम मात्र 88 रनों पर सिमट गई और श्रीलंका ने मुकाबला 172 रनों से अपने नाम किया।

#2 मशरफे मोर्तजा (63 रन) बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान, 2014

मशरफे मोर्तजा
मशरफे मोर्तजा

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2014 के ग्रुप 2 के मुकाबले में बांग्लादेश का सामना पाकिस्तान से हुआ। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जो कि एकदम सही साबित हुआ और उनके सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 62 गेंदों पर नाबाद 111 रन बनाए और पाकिस्तानी टीम का स्कोर 190 तक ले गए।

पाकिस्तान के आगे बांग्लादेश के सभी गेंदबाज फीके नजर आए, खासकर उनके गेंदबाज मशरफे मोर्तजा, जिन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में बिना कोई विकेट लिए 63 रन लुटा दिए। बांग्लादेश को इस मुकाबले में 50 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

#1 सनथ जयसूर्या (64 रन) श्रीलंका बनाम पाकिस्तान, 2007

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका दिग्गज सनथ जयसूर्या अपने जमाने के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक थे और उनकी आक्रामकता से गेंदबाज भयभीत होते थे। एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज होने के साथ-साथ, जयसूर्या गेंदबाज भी थे। हालांकि 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका का एक ऐसा मुकाबला हुआ जिसे वह अवश्य ही भूलना चाहेंगे।

इस मुकाबले में जयसूर्या को सभी बल्लेबाजों ने आड़े हाथों लिया और उनके चार ओवरों में 64 रन बनाये। इसके साथ ही जयसूर्या टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे अधिक रन खर्च करने वाले गेंदबाज बने। इस मुकाबले में श्रीलंका को 33 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment