Create

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए 

Neeraj
आईपीएल 2022 में चेन्नई की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
आईपीएल 2022 में चेन्नई की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल (IPL) के 15वें सत्र का समापन हो चुका है, इस बार का पूरा सत्र शुरुआत से ही काफी मजेदार रहा। टूर्नामेंट की सबसे कामयाब दोनों टीमें इस बार प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही। जबकि इस साल आईपीएल में अपना डेब्यू करने वाली गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) विजेता बनी। सीएसके (CSK) को आईपीएल की दूसरी सबसे कामयाब टीम माना जाता है लेकिन इस बार चेन्नई पॉइंट्स टेबल पर नौवें स्थान से आगे नहीं बढ़ पाई।

14 लीग मैचों में से चेन्नई सिर्फ चार मुकाबले जीतने में कामयाब रही थी। सीएसके के लिए इस संस्करण में कुछ भी ठीक नहीं रहा था, बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में टीम कमजोर नजर आई, जिसका खामियाजा पूरी टीम को भुगतना पड़ा। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल 2022 में चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए

#3 महीश तीक्षणा - 12 विकेट

महीश तीक्षणा और जडेजा (image - IPL)
महीश तीक्षणा और जडेजा (image - IPL)

श्रीलंकाई स्पिनर महीश तीक्षणा लंका प्रीमियर लीग (2021) में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे थे। इस रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए सीएसके ने तीक्षणा को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 70 लाख रूपये की रकम खर्च करके टीम का हिस्सा बनाया। चेन्नई की ओर से 21 वर्षीय इस स्पिनर ने 9 मुकाबले खेलते हुए 21.75 की औसत से 12 विकेट अपने नाम किये। इस दौरान 33 रन देकर 4 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

#2 मुकेश चौधरी - 16 विकेट

मुकेश चौधरी (image - IPL)
मुकेश चौधरी (image - IPL)

भारतीय गेंदबाज मुकेश चौधरी ने इस साल लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध खेलते हुए अपना आईपीएल पर्दापण किया। अपने पहले मुकाबले में चौधरी को कोई भी सफलता नहीं मिली थी। बाएं हाथ के इस गेंदबाज को सीएसके की ओर से निरंतर मौके दिए गए और इस संस्करण में इन्हें 13 मैच खेलने को मिले, जिसमें उन्होंने 26.50 की औसत से 16 विकेट झटके। इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 9.32 का रहा था। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चौधरी ने 46 रन खर्च करते हुए चार विकेट लिए थे जो कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

#1 ड्वेन ब्रावो - 16 विकेट

ड्वेन ब्रावो (image - IPL)
ड्वेन ब्रावो (image - IPL)

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल के 14 संस्करण खेल चुके हैं, और इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भी किया हुआ है। आईपीएल के 15वें सीजन में ब्रावो ने सीएसके लिए 10 मुकाबले खेलते हुए 18.69 की औसत से 16 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस दौरान उन्होंने 8.71 के इकॉनमी रेट से रन खर्च किये थे। आईपीएल 2022 का उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 20 रन देकर तीन विकेट लेने का रहा था।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उस गेंदबाज को ऊपर के क्रम में रखा है जिसने कम मैच खेलते हुए ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment