Create

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लिए 

इन गेंदबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप में सफलता हासिल की है
इन गेंदबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप में सफलता हासिल की है
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के 7वें संस्करण का बिगुल बज चुका है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेला जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप के इस इवेंट का आयोजन करीब 5 साल के बाद हो रहा है। ऐसे में फैंस इस एडिशन को लेकर जबरदस्त उत्साह में हैं। टी20 विश्व कप में इस बार कई खिलाड़ियों पर खास नजरें हैं, तो कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अपने पहले वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन से छाप छोड़ने को तैयार हैं। इस टूर्नामेंट में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जबरदस्त सफलता हासिल करने की काबिलियत रखते हैं।

वैसे तो टी20 प्रारूप ही बल्लेबाजों का प्रारूप माना जाता है और टी20 वर्ल्ड कप में भी यही देखने को मिलता है। हालांकि कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने इस बड़े टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी से छाप छोड़ी और टूर्नामेंट के एक संस्करण में विकेट लेने के मामले में आगे रहे। इस संस्करण में भी कई ऐसे गेंदबाज हैं, जो बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे। गेंदबाजों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लिए

#3 डर्क नैनेस (14 विकेट), टी20 वर्ल्ड कप 2010

डर्क नैनेस का नाम भी इस लिस्ट में है
डर्क नैनेस का नाम भी इस लिस्ट में है

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अब तक कोई टी20 विश्व कप अपने नाम नहीं किया है। ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले खिताब का इंतजार है लेकिन इस टीम के कुछ खिलाड़ियों ने टी20 विश्व कप में कमाल किया है। ऐसा ही कुल साल 2010 में खेले गए टी20 विश्व कप में देखने को मिला था। इस संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डर्क नैनेस ने शानदार गेंदबाजी की थी। नैनेस ने केवल 13.07 की औसत के साथ 26 ओवर की गेंदबाजी में 14 विकेट झटके थे। जो उस एडिशन में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट थे।

#2 अजंता मेंडिस (15 विकेट), टी20 वर्ल्ड कप 2012

अजंता मेंडिस
अजंता मेंडिस

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अजंता मेंडिस जब क्रिकेट जगत में आये तो एक अबूझ पहेली बने हुए थे। मेंडिस ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। साल 2012 में खेले गए टी20 विश्व कप में उनकी गेंदबाजी ने सबसे ज्यादा छाप छोड़ी। इस टी20 विश्व कप में अजंता मेंडिस ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 15 विकेट हासिल किए। मेंडिस ने इस संस्करण में 24 ओवर की गेंदबाजी में 9.80 की प्रभावशाली औसत के साथ 15 विकेट हासिल किए। मेंडिस के द्वारा लिए गए ये 15 विकेट अब तक इस टूर्नामेंट के किसी एक एडिशन में एक गेंदबाज द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट हैं।

#1 वनिंदू हसारंगा (16 विकेट), टी20 वर्ल्ड कप 2021

वनिंदू हसारंगा
वनिंदू हसारंगा

श्रीलंका के स्पिनर वनिंदू हसारंगा ने पिछले कुछ समय में अपनी टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है और उन्होंने अपनी इस लय को टी20 वर्ल्ड कप में भी जारी रखा। अपनी शानदार गेंदबाजी से उन्होंने इस वर्ल्ड कप में भी जलवा बिखेरा और वर्ल्ड कप इतिहास के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। हसारंगा ने 8 मैचों में 156 रन खर्च करते हुए 16 विकेट हासिल किये और अजंता मेंडिस को पीछे छोड़ा।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...