Create
Notifications

3 भाइयों की जोड़ियाँ जो भारतीय टीम के लिए वनडे में एक साथ खेली है

reaction-emoji
Naveen Sharma

वर्तमान समय में पांड्या ब्रदर्स की जोड़ी सबसे लोकप्रिय जोड़ी मानी जाती है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले दोनों भाई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी एक साथ खेले हैं। विश्व क्रिकेट में कई बार देखा गया है जब दो भाई एक साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलते हुए नजर आएं हों। हालांकि इसके पीछे उनकी मेहनत और खेल के प्रति जज्बा ही होता है जो उन्हें उस मुकाम तक लेकर जाता है। भारतीय टीम में भी ऐसा कुछ मौकों पर देखने को मिला है जब भाइयों की जोड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेला हो।

अलग-अलग समय में टीम या देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने से ज्यादा ख़ास बात तब होती है जब दो भाई एक ही मैच में एक साथ मैदान पर उतरते हों। वह पल सबसे ख़ास पलों में से एक बन जाता है। इस आर्टिकल में भाइयों की तीन भारतीय जोड़ियों के बारे में बात की गई है जिन्होंने वनडे क्रिकेट एक साथ खेला।

मोहिन्दर और सुरिन्दर अमरनाथ

सबसे पहले इन दोनों भाइयों ने भारतीय टीम के लिए एक साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। इन दोनों ने टीम इंडिया के लिए कुल तीन मुकाबलों में एक साथ प्रतिनिधित्व किया। मोहिन्दर अमरनाथ बड़ा नाम रहे हैं जो बीस साल क्रिकेट खेले हैं और उनका करियर सुरिन्दर से ज्यादा अच्छा रहा। उन्होंने 13 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले देश के लिए खेले।

युसूफ पठान और इरफ़ान पठान

इन दोनों भाइयों को कौन नहीं जानता जो आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इरफ़ान पठान बड़े भाई युसूफ से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए और अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी टीमों के बल्लेबाजों को परेशान किया। वनडे क्रिकेट में युसूफ और इरफ़ान ने कुल 8 मुकाबले एक साथ खेले हैं। अमरनाथ ब्रदर्स के बाद यह दूसरी ऐसी जोड़ी थी जो भारतीय टीम के लिए वनडे क्रिकेट खेलने के लिए एक साथ मैदान पर उतरी।

क्रुणाल और हार्दिक पांड्या

इन दोनों भाइयों ने आईपीएल में काफी क्रिकेट एक साथ खेला है। इसके अलावा बड़ौदा के लिए भी दोनों एक साथ खेले हैं। भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में भी हार्दिक और क्रुणाल खेले और अंत में वनडे क्रिकेट में भी यह जोड़ी इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में एक साथ मैदान पर उतरी। यह क्रुणाल का पहला वनडे था जिसमें वह नाबाद अर्धशतक बनाने के अलावा एक विकेट लेने में भी सफल रहे।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...