Create

3 कप्तान जिनका आईपीएल में सबसे खराब रिकॉर्ड रहा

दोनों श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा को कप्तान के तौर पर ज्यादा सफलता नहीं मिली है
दोनों श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा को कप्तान के तौर पर ज्यादा सफलता नहीं मिली है

आईपीएल (IPL 2022) के 15वें सीजन के शुरू होने में अब चंद दिनों का ही समय रह गया है। फैंस आईपीएल के इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस सीजन की खिताबी जंग 29 मई को होगी।शेड्यूल के घोषित होने के बाद सभी टीमें पूरी तरह से तैयार हैं, तो फैंस भी बेसब्री से इस दिन का इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल के शुरू होने में कुछ दिन बचे हैं, ऐसे में हम आपके लिए कुछ दिलचस्प आंकड़े लेकर आ रहे हैं।

आज हम इस आर्टिकल में बात करते हैं, आईपीएल के सबसे खराब कप्तानी रिकॉर्ड्स की। आईपीएल के इस मंच पर कई कप्तान जबरदस्त तरीके से सफल रहे, लेकिन कुछ दिग्गज कप्तान पूरी तरह से नाकाम साबित हुए। इस आर्टिकल में बात करते हैं ऐसे कप्तान की जिन्होंने कम से कम 20 मैचों में कप्तानी की हो और उनका सबसे खराब विनिंग परसेंटेज हो।

3 कप्तान जिनका आईपीएल में सबसे खराब रिकॉर्ड रहा

#3 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
अजिंक्य रहाणे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के लिए इस बार के सीजन में जगह बनना मुश्किल दिख रहा था, लेकिन उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीद लिया। रहाणे को आईपीएल में लंबे समय तक कप्तानी करने का मौका मिला है। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए कई सीजन खेले, जिसमें वो कुछ सीजन कप्तान भी रहे। रहाणे ने बतौर कप्तान आईपीएल में 25 मैचों में कप्तानी की। रहाणे अपनी कप्तानी में केवल 9 मैच ही जीत सके, तो वहीं उनकी कप्तानी में 16 हार का सामना करना पड़ा। रहाणे की कप्तानी पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। इस तरह इनका विनिंग प्रतिशत महज 36 का है।

#2 महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने आईपीएल में बतौर कोच सबसे ज्यादा सफल रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में खूब कमाल किया और 3 टाइटल जीते। जयवर्धने बतौर कोच तो हिट साबित हुए, लेकिन आईपीएल में बतौर कप्तान उनका बिल्कुल भी रिकॉर्डस सही नहीं कहा जा सकता है। जयवर्धने को आईपीएल में पंजाब किंग्स (पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब), कोच्चि टस्कर्स केरल और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की कप्तानी करने का मौका मिला। जयवर्धने ने इन तीनों ही टीमों के लिए 30 मैचों में कप्तानी की जिसमें 10 मैच में जीत हासिल की, तो 19 मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी और 1 मैच टाई रहा। इनका विनिंग प्रतिशत केवल 35 का रहा।

#1 कुमार संगकारा

कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान कुमार संगकारा का बहुत ही जबरदस्त रूतबा रहा है। संगकारा को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे शानदार विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इसी तरह से उन्होंने आईपीएल में भी अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया। आईपीएल में कुमार संगकारा अपनी बल्लेबाजी के साथ ही बतौर कप्तान भी जिम्मेदारी निभाते नजर आए। यहां संगकारा बतौर कप्तान पूरी तरह से बेअसर साबित हुए। संगकारा को आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स), डेक्कन चार्जर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए कप्तानी की। जिसमें वो कुल 47 मैचों में कप्तानी करने उतरे, जिसमें केवल 15 मैच जीत सके तो वहीं 30 मैचों में हार का सामना किया। वहीं 2 मैच टाई हुए। संगकारा का जीत का प्रतिशत महज 34.04 का है, जो सबसे ख़राब कहा जा सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment